अवैध कालोनियों का बिछा जाल, अब तोड़फोड़ की कार्रवाई

कुरुक्षेत्र लाकडाउन का फायदा उठाते हुए कालोनाइजरों ने शहर भर में अवैध कालोनियों का जाल बिछा दिया है। शहर के चारों ओर पड़ी खाली जमीन के साथ-साथ कालोनाइजरों ने शहर के बीचों-बीच बंद पड़े कई राइस मिलों की जमीन में भी कालोनियां काट दी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 07:03 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 07:03 AM (IST)
अवैध कालोनियों का बिछा जाल, अब तोड़फोड़ की कार्रवाई
अवैध कालोनियों का बिछा जाल, अब तोड़फोड़ की कार्रवाई

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : लाकडाउन का फायदा उठाते हुए कालोनाइजरों ने शहर भर में अवैध कालोनियों का जाल बिछा दिया है। शहर के चारों ओर पड़ी खाली जमीन के साथ-साथ कालोनाइजरों ने शहर के बीचों-बीच बंद पड़े कई राइस मिलों की जमीन में भी कालोनियां काट दी हैं। इन कालोनियों में प्लाट काटकर कालोनाइजर अपनी जेबें भरने में जुटे हैं। अवैध कालोनियों में मोटी कमाई को देखते हुए कई नई कालोनियां का काम भी पाइपलाइन में हैं। कालोनियों का जाल बिछने के बाद लाकडाउन के नियमों में राहत मिलते ही नगर योजनाकार विभाग ने भी अपनी कार्रवाई शुरू कर दी है। इससे पहले पिछले ढाई माह में ही विभाग की ओर से करीब 12 से अधिक अवैध कालोनी काटने वालों को नोटिस जारी कर दिए गए हैं।

ग्राहकों को दिए कई तरह के लालच

शहर भर में अवैध कालोनियां काटने वाले कालोनाइजर लोगों को कई तरह के लालच भी दे रहे हैं। कालोनी में सड़कें बनाने से पहले ही कालोनाइजर इसके लिए फाइनेंसर तैयार कर लेते हैं। इसके बाद सड़कें बनाने के साथ ही कुछ सजावटी पौधे लगाने के साथ ही लोगों को लुभाना भी शुरू कर देते हैं। गांव पिडारसी निवासी जोगेंद्र ने बताया कि कालोनाइजर जल्द से जल्द प्लाट बेचने के लिए शुरुआती ग्राहकों को कई तरह की छूट और इनाम के आफर भी देते हैं। इन लुभावने आफर के फेर में कई बार लोग इन अवैध कालोनियों में अपने लाखों रुपये फंसा बैठते हैं।

बुधवार को हुई पहली कार्रवाई

नगर योजनाकार विभाग ने बुधवार को गांव सिरसला में दो एकड़ में काटी गई अवैध कालोनी में कार्रवाई की। विभाग की ओर से इस कालोनी में बनाई गई पांच डीपीसी को उखाड़ने के साथ-साथ सड़कों को भी तोड़ा गया। इस मौके पर बतौर ड्यूटी मजिस्ट्रेट जयवीर रंगा, थाना सदर प्रभारी राजपाल और विभाग के पटवारी सुखबीर सिंह मौजूद रहे।

अवैध कालोनियों में रजिस्ट्रियां बंद

नगर योजनाकर सतीश पुनिया ने बताया कि जिला भर में काटी जा रही अवैध कालोनियों में रजिस्ट्रियां बंद हैं। उन्होंने लोगों से कालोनाइजरों के झांसे में आने से बचने की अपील की है। उन्होंने कहा कि इन अवैध कालोनियों के खिलाफ कार्रवाई जारी है। बहुत जल्द शहर भर में काटी गई अन्य अवैध कालोनियों में भी कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी