शिक्षक आधुनिक तकनीक से बच्चों को पढ़ाएं : अखिल पिलानी

लघु सचिवालय के सभागार में शिक्षा विभाग की ओर से महान शिक्षाविद एवं पूर्व राष्ट्रपति डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जयंती समारोह आयोजित किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Sep 2021 11:10 PM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 11:10 PM (IST)
शिक्षक आधुनिक तकनीक से बच्चों को पढ़ाएं : अखिल पिलानी
शिक्षक आधुनिक तकनीक से बच्चों को पढ़ाएं : अखिल पिलानी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : लघु सचिवालय के सभागार में शिक्षा विभाग की ओर से महान शिक्षाविद एवं पूर्व राष्ट्रपति डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जयंती समारोह आयोजित किया गया। जिसमें मुख्यातिथि एडीसी अखिल पिलानी, डीईओ अरुण आश्री, डीपीसी विनोद कौशिक, बीईओ संतोश शर्मा, अनिल जिदल, विरेंद्र गर्ग व बीईओ हरदीप कौर ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। वहीं मंच संचालन एपीसी सतबीर कौशिक ने किया।

एडीसी अखिल पिलानी ने कहा कि राष्ट्र के निर्माण में शिक्षक की अहम भूमिका है। इसलिए शिक्षक को आधुनिक प्रणाली को अपना कर बच्चों को अच्छी शिक्षा देने का प्रयास करना चाहिए। इसके साथ-साथ विद्यार्थियों को भी अपने शिक्षक द्वारा दी जाने वाली अच्छी शिक्षा को पूरी लग्न व मेहनत के साथ अपने जीवन में अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में केवल शिक्षक को ही माता पिता तुल्य माना गया है। उसे समाज के शिल्पकार की संज्ञा भी दी गई है। किसी भी राष्ट्र का आर्थिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक विकास उस देश की शिक्षा पर निर्भर करता है। डीईओ अरुण आश्री ने बताया कि कुरुक्षेत्र में सभी शिक्षकों ने कोरोना महामारी के साथ-साथ हर कदम पर प्रशासन का सहयोग किया है। वहीं, काफी शिक्षकों ने कोरोना महामारी के दौरान बच्चों को पढ़ाने का काम भी किया है। उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र में सभी ने एक टीम के रूप में कार्य किया। जिसके चलते राजकीय स्कूलों में बच्चों की संख्या 82 हजार से बढ़कर अब 93 हजार पर पहुंच गई है।

ये शिक्षक हुए सम्मानित

राजकीय स्कूल लाडवा से विपिन शर्मा, कुरुक्षेत्र से डा. सचिद्र कुमार, देवीदासपुरा स्कूल से बलजिद्र कौर, थानेसर स्कूल से अश्वनी कौशिक, इस्माईलाबाद स्कूल से विजेंद्र सिंह व अंजू गर्ग, इस्माईलाबाद स्कूल से सुनीता रानी, बाबैन स्कूल से निशा, कुरुक्षेत्र स्कूल से मोनिका शर्मा, थानेसर स्कूल से श्वेता, स्योंसर स्कूल से दिनेश मैहला, देवीदास पुरा स्कूल से योगिता, इस्माईलाबाद स्कूल से विष्णु राम, लाडवा स्कूल से अंजू शर्मा, बाबैन स्कूल से कुलविद्र कौर, देवीदास पुरा स्कूल से मोनिका, थानेसर स्कूल से वंदना बत्रा, गांव बनी स्कूल से अमरजीत शर्मा, शाहबाद स्कूल से मेनपाल सिंह को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया।

ये स्कूल सम्मानित

राजकीय स्कूल लाडवा, राजकीय स्कूल कुरुक्षेत्र, देवीदासपुरा, थानेसर, इस्माईलाबाद, बनी, शाहबाद, बाबैन व इस्माईलाबाद स्कूल शामिल है।

chat bot
आपका साथी