वाहनों की पासिग में दलाली का खेल, शिकंजी रेहड़ी पर मिल रहा फायर सिलेंडर

वाहनों की पासिग में दलाली का तगड़ा खेल चल रहा है। अधिकारी भी इनको आंख बंद कर पास कर रहे हैं। पासिग ग्राउंड पर शिकंजी की रेहड़ी पर फायर सिलेंडर और फ‌र्स्ट एड किट रखी गई है। कुछ वाहन चालक दलालों से सेटिग पर रेहड़ी से फायर सिलेंडर व फ‌र्स्ट एड किट अपनी गाड़ी में लगा लेते हैं और पासिग होते ही इनको उतारकर रेहड़ी वाले को वापस कर देते है। अधिकारी भी आनन-फानन में चालक से एक-दो चीज पूछकर वाहन को पास कर देते है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 09:39 PM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 09:39 PM (IST)
वाहनों की पासिग में दलाली का खेल, शिकंजी रेहड़ी पर मिल रहा फायर सिलेंडर
वाहनों की पासिग में दलाली का खेल, शिकंजी रेहड़ी पर मिल रहा फायर सिलेंडर

अनुज शर्मा, कुरुक्षेत्र: वाहनों की पासिग में दलाली का तगड़ा खेल चल रहा है। अधिकारी भी इनको आंख बंद कर पास कर रहे हैं। पासिग ग्राउंड पर शिकंजी की रेहड़ी पर फायर सिलेंडर और फ‌र्स्ट एड किट रखी गई है। कुछ वाहन चालक दलालों से सेटिग पर रेहड़ी से फायर सिलेंडर व फ‌र्स्ट एड किट अपनी गाड़ी में लगा लेते हैं और पासिग होते ही इनको उतारकर रेहड़ी वाले को वापस कर देते है। अधिकारी भी आनन-फानन में चालक से एक-दो चीज पूछकर वाहन को पास कर देते है।

यह खेल कहीं और नहीं बल्कि लघु सचिवालय के नजदीक सेक्टर-10 में वाहन पासिग केंद्र पर चल रहा है। दैनिक जागरण ने इसकी पड़ताल की तो दंग करने वाली कई वीडियो और फोटो सामने आई हैं। पासिग स्थल के पास शिकंजी की एक रेहड़ी लगी है। रेहड़ी के नीचे फायर सिलेंडर और फ‌र्स्ट एड किट रखी है। इसी समय एक व्यक्ति आया और गाड़ी पासिग कराने के लिए इनको मांगी। रेहड़ी वाले ने इसके लिए 250 रुपये की मांग की। इनको वापस करने पर 100 रुपये वापस कर देता है। यानी 150 रुपये में पासिग के लिए सिलेंडर व फ‌र्स्ट एड किट मिल जाती है।

अधिकारी भी नहीं पहुंचते

सेक्टर-10 के ग्राउंड में मंगलवार और वीरवार को पासिग की जाती है। आरटीए (क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण) ने सप्ताह में दो दिन निर्धारित किए हैं। इन दोनों दिन सुबह नौ बजे पासिग शुरू की जाती है। पड़ताल में सामने आया कि कई बार अधिकारी करीब 12 बजे पहुंच पाते हैं। ऐसे कई बार समय न होने पर आधे अधूरे सवालों के जवाब पर ही गाड़ी को पास कर देते हैं। ऐसे में सीधे तौर पर सड़कों पर चलने वाले अन्य चालकों की जान पर खतरा बढ़ रहा है।

गाड़ियों पर रेडक्रास की थ्री-एम की टेप ही मान्य वाहन पासिग कराने के लिए वाहनों पर रेडक्रास की स्लिप के साथ थ्री-एम की लाल, पीली, हरी टेप लगी होनी अनिवार्य है, लेकिन पासिग ग्राउंड पर टेप से लेकर पेंट वाले तक अवैध रूप से घूमते रहते है। जो घटिया किस्म पर टेप लगाते है। ऐसे में रात और धुंध के समय पर यह काम नहीं आती। जिससे वाहनों का हादसा होने का खतरा बना रहता है।

अधिकृत व्यक्ति ही बेच सकते है फायर सिलेंडर

जिला फायर अधिकारी रामपाल ने बताया कि फायर सिलेंडर को बेचने के लिए व्यक्ति को फायर विभाग में अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। इसकी ट्रेनिग के बाद रजिस्टर्ड फर्म ही फायर सिलेंडर बेच सकती है। इसके अलावा बिना रजिस्टर्ड कोई भी व्यक्ति फायर सिलेंडर नहीं बेच सकता। अवैध रूप से फायर सिलेंडर लेने में जान-माल का खतरा बना रहता है। चूंकि फायर सिलेंडरों की कोई गारंटी नहीं होती है। एजेंटों का भी बोलबाला

पासिग ग्राउंड पर एजेंटों का भी बड़ा बोलबाला है। यहां पर एजेंट गुपचुप रूप से सक्रिय हैं। जो एक फाइल तैयार करने से लेकर गाड़ी पास कराने तक के तीन से पांच हजार रुपये वाहन चालकों से वसूलते हैं। एजेंट के गुर्गे वाहन चालकों के आसपास रहते हैं और उनको बिना रोकटोक पासिग कराने का भरोसा भी देते हैं। आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी

वह दोनों दिनों पासिग स्थल का राउंड लगाती है। उन्होंने कई बार अवैध रूप से टेप, पेंट या फायर सिलेंडर बचने वालों को पकड़ा है। उनको चेतावनी देकर छोड़ दिया था। ऐसे लोग उनकी गाड़ी को देखकर भाग जाते हैं। उन्होंने दो पेंटरों को का सामान भी जब्त किया था। वह आगे खुद मौके पर पासिग कराएंगी और ऐसे लोगों पर कानूनी कार्रवाई कराई जाएगी।

उर्मिल श्योकंद, सचिव, आरटीए, कुरुक्षेत्र।

chat bot
आपका साथी