चिप निर्माण और डिजाइन में करियर की अपार संभावनाएं : वोहरा

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रानिक्स साइंस विभाग के अध्यक्ष प्रो. अनिल वोहरा ने बताया कि विभाग में चलाए जा रहे एमएससी एवं एमटेक कोर्स में विद्यार्थियों को तकनीकी अनुसंधान माइक्रो चिप डिजाइनिग तथा नैनो टेक्नोलाजी में अनेक अवसर प्रदान किए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 09:50 PM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 09:50 PM (IST)
चिप निर्माण और डिजाइन में करियर की अपार संभावनाएं : वोहरा
चिप निर्माण और डिजाइन में करियर की अपार संभावनाएं : वोहरा

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रानिक्स साइंस विभाग के अध्यक्ष प्रो. अनिल वोहरा ने बताया कि विभाग में चलाए जा रहे एमएससी एवं एमटेक कोर्स में विद्यार्थियों को तकनीकी अनुसंधान, माइक्रो चिप डिजाइनिग तथा नैनो टेक्नोलाजी में अनेक अवसर प्रदान किए जा रहे हैं। अगला दशक भारत के लिए चिप निर्माण तथा डिजाइन में अपार संभावनाओं से भरा हुआ है। हाल ही में देश के बड़े औद्योगिक समूह टाटा ने सेमी कंडक्टर निर्माण में निवेश की घोषणा करते हुए इस दिशा में कदम बढ़ा दिया है। सेमी कंडक्टर डिजाइन तथा निर्माण से जुड़ी अग्रणी कंपनियां हर साल कुवि के विद्यार्थियों को रोजगार के अवसर प्रदान करती हैं। अनुसंधान के क्षेत्र में भी यहां के शिक्षक तथा विद्यार्थियों का सराहनीय योगदान है। विभाग ने देश की प्रतिष्ठित प्रयोगशालाओं जैसे सीरी पिलानी, सीएसआइओ चंडीगढ़, एससीएल मोहाली के साथ अनुसंधान के क्षेत्र में अनुबंध स्थापित करके यहां के विद्यार्थियों के लिए नए अवसरों का निर्माण किया है। इन सबके अतिरिक्त विभाग में विद्यार्थियों के लिए वीएलएसआई डिजाइन तथा डिवाइस फेब्रिकेशन जैसे विषयों की लैब तथा डिजाइनिग टूल भी उपलब्ध हैं। इन टूल्स में कौशल विकास करके विद्यार्थी आसानी से चिप डिजाइनिग के क्षेत्र में अपार सफलताएं हासिल कर सकते हैं।

कुवि लोक संपर्क विभाग के उप-निदेशक डा. दीपक राय बब्बर ने बताया इलेक्ट्रानिक जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक विद्यार्थी इलेक्ट्रानिक्स साइंस विभाग की एमएससी की 40 सीटों तथा एमटेक की 30 सीटों में दाखिले ले सकते हैं। इसके लिए 16 सितंबर तक आवेदन किए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि आनलाइन एडमिशन से संबंधित जानकारी के लिए विद्यार्थी कुवि की वेबसाइट से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी