200 बेड के अपग्रेड अस्पताल में मरीज बढ़े, डाक्टर और स्टाफ का टोटा

कोरोना काल में एलएनजेपी अस्पताल को 100 से 200 बेड अपग्रेड करने की सौगात तो मिल गई लेकिन अस्पताल को चलाने के लिए सबसे जरूरी चिकित्सक और स्टाफ की जरूरत अभी तक पूरी नहीं हुई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Aug 2021 07:57 AM (IST) Updated:Tue, 10 Aug 2021 07:57 AM (IST)
200 बेड के अपग्रेड अस्पताल में मरीज बढ़े, डाक्टर और स्टाफ का टोटा
200 बेड के अपग्रेड अस्पताल में मरीज बढ़े, डाक्टर और स्टाफ का टोटा

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कोरोना काल में एलएनजेपी अस्पताल को 100 से 200 बेड अपग्रेड करने की सौगात तो मिल गई लेकिन अस्पताल को चलाने के लिए सबसे जरूरी चिकित्सक और स्टाफ की जरूरत अभी तक पूरी नहीं हुई। हाल ही में स्वास्थ्य विभाग ने उच्चतर शिक्षा प्राप्त करके लौटे चिकित्सकों को स्टेशन जारी किए हैं। इनमें से कुरुक्षेत्र को महज एक स्त्री रोग विशेषज्ञ मिला है। उन्होंने अभी तक ज्वाइन नहीं किया। जबकि साथ लगते कैथल जिला को सात चिकित्सक मिले हैं। यह तब है जब अस्पताल को मई माह में 200 बेड अपग्रेड करने के साथ ही 95 नए पद भी सृजित किए गए थे। अस्पताल में प्रधान चिकित्सा अधिकारी (पीएमओ) का पद सृजित कर भिवानी से यहां पर ट्रांसफर भी किया गया था। मगर उन्होंने भी ज्वाइन नहीं किया। कोरोना से जूझते हुए चिकित्सक व स्टाफ को उम्मीद जगी थी कि अब उनका बोझ कुछ हल्का होगा, लेकिन स्थिति अब भी ज्यों की त्यों बनी हुई है।

एक समय में रहते हैं 250 से 300 मरीज दाखिल

एलएनजेपी अस्पताल को हाल ही में 100 से 200 बेड का अपग्रेड किया गया है, जबकि अगर बात की जाए तो अस्पताल में चार से पांच साल पहले से 250 से 300 मरीज एक समय में दाखिल रहते हैं। यानी जब 100 बेड हुआ करते थे तब भी अस्पताल में 250 से 300 मरीज दाखिल रहते थे। अब भी करीब-करीब यही स्थिति है। ऐसे में बेडों की उपलब्धता को बढ़ाने से ज्यादा चिकित्सक और स्टाफ की डिमांड ज्यादा है ताकि मरीजों को स्वास्थ्य लाभ मिल सके।

ये नए पद सृजित

नए अस्पताल में 100 बेड बढ़ने के साथ ही यहां प्रिंसिपल मेडिकल आफिसर का पद सृजित किया गया, जिस पर भिवानी के सिविल अस्पताल में तैनात चिकित्सा अधीक्षक को प्रमोट करके यहां पर ट्रांसफर किया गया था। मगर उन्होंने यहां पर ज्वाइन नहीं किया। इसके अलावा सीनियर मेडिकल आफिसर के दो, मेडिकल आफिसर के 13, डेंटल सर्जन एक, सहायक मैटर्न एक, नर्सिंग सिस्टर पांच, स्टाफ नर्स 55, फार्मासिस्ट दो, लैब तकनीशियन के चार, डेंटल सहायक एवं मैकेनिक का एक, रेडियोग्राफर का एक, आपरेशन थियेटर सहायक के पांच, प्लास्टर तकनीशियन, डाइटीशियन, लेखाकार व सहायक का एक-एक पद बढ़ाया गया है। डाटा एंट्री आपरेटर के दो, केयर टेकर का एक व सीनियर स्टेनोग्राफर के एक सहित 95 नए पद स्वीकृत किए गए हैं। आउटसोर्सिग के तहत इलेक्ट्रीशियन, कारपेंटर, पेंटर, प्लंबर, कुक, धोबी, चौकीदार, माली, चतुर्थ श्रेणी स्वीपर, सुरक्षा कर्मी, चौकीदार, वार्ड सर्वेट व ड्रेसर के पद भी बढ़ाए गए हैं।

ज्वाइन नहीं किया : डा. साराह

एलएनजेपी अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक डा. साराह अग्रवाल ने बताया कि हाल में ही एक स्त्री रोग विशेषज्ञ को एलएनजेपी अस्पताल स्टेशन मिला है। उन्होंने भी अभी ज्वाइन नहीं किया है। चिकित्सकों की डिमांड समय-समय पर अस्पताल प्रशासन की ओर से उच्चाधिकारियों के पास भेजी जाती हैं।

chat bot
आपका साथी