स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर एंटी लार्वा गतिविधियों की कर रही जांच : डा. सुदेश

स्वास्थ्य विभाग का स्टाफ जिले भर में घर-घर जाकर लोगों को मलेरिया डेंगू जापानी बुखार व चिकनगुनिया से बचाव के बारे में आमजन को जागरूक कर रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 03 Oct 2021 10:17 PM (IST) Updated:Sun, 03 Oct 2021 10:17 PM (IST)
स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर एंटी लार्वा गतिविधियों की कर रही जांच : डा. सुदेश
स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर एंटी लार्वा गतिविधियों की कर रही जांच : डा. सुदेश

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : स्वास्थ्य विभाग का स्टाफ जिले भर में घर-घर जाकर लोगों को मलेरिया, डेंगू, जापानी बुखार व चिकनगुनिया से बचाव के बारे में आमजन को जागरूक कर रहा है। टीमें किसी व्यक्ति में संबंधित बीमारियों के लक्षण दिखाई देने पर उनका चेकअप और सैंपल भी एकत्रित किए जा रह है। वहीं टीम के सदस्य घर-घर जाकर बंद पड़े कूलरों, फ्रिज के पीछे पानी के डिब्बे, पानी की टंकियों, छत पर पड़े टायरों, पानी में एकत्रित होने वाली वस्तुओं व पानी की हौदियों में लार्वा की जांच की जा रही है और उनमें दवाइयां भी डाली जा रही है। स्वास्थ्य विभाग डेंगू से बचाव के लिए सभी तरह का इंतजाम कर रहा है।

जिला मलेरिया अधिकारी डा. सुदेश कुमार सहोता ने टीम सदस्यों को कहा कि टीमें जहां भी जल-भराव की स्थिति हो, वहां एंटी लार्वा गतिविधियां करें, कोई बुखार का रोगी मिले तो उसकी रक्त पट्टिका बनाकर शीघ्र अति शीघ्र प्रयोगशाला में जमा करवाएं और प्रयोगशाला तकनीशियन रक्त पट्टिकाओं की रिपोर्ट 24 घंटे में उपलब्ध करवाएं। कर्मचारियों को जिन घरों, दफ्तरों, दुकानों में लार्वा मिले उन्हें नोटिस देकर चेताया जाए। आमजन भी कही भी जल भराव की स्थिति उत्पन्न न होने दें, यदि कहीं जल भराव की स्थिति है तो वहां काला तेल डालकर मच्छर का पहली स्टेज में ही खात्मा करने का प्रयास करे, पूरी बाजू के कपड़े पहने, मच्छर दानी का प्रयोग करें। रविवार को सूखा दिवस (ड्राई डे) मनाएं, इस दिन कूलरों, टंकियों, हौदियों, पशु-पक्षियों के बर्तनों को धोकर व सुखाकर कर ही प्रयोग करें ताकि लार्वा न पनप सके।

chat bot
आपका साथी