शिविर में 222 मरीजों ने कराई स्वास्थ्य की जांच

पिहोवा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में राष्ट्रीय पोषण कार्यक्रम के तहत आयुष विभाग की ओर से स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया गया। शिविर में 161 मरीजों ने होम्योपैथी चिकित्सक और 61 ने आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श लेकर दवाएं दी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 11:55 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 11:55 PM (IST)
शिविर में 222 मरीजों ने कराई स्वास्थ्य की जांच
शिविर में 222 मरीजों ने कराई स्वास्थ्य की जांच

संवाद सहयोगी, पिहोवा :

पिहोवा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में राष्ट्रीय पोषण कार्यक्रम के तहत आयुष विभाग की ओर से स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया गया। शिविर में 161 मरीजों ने होम्योपैथी चिकित्सक और 61 ने आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श लेकर दवाएं दी। शिविर के नोडल अधिकारी आयुर्वेदिक मेडिकल आफिसर डा. शुभम गर्ग ने भी मरीजों की जांच की।

डा. शुभम गर्ग ने बताया कि जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. सुदेश जाटियान के निर्देश पर शिविर लगाया गया, जिसमें 222 मरीजों ने जांच कराई है। शिविर में होम्योपैथी मेडिकल आफिसर डा. गुरप्रीत, फार्मासिस्ट संदीप कुमार और विकास कुमार ने जांच के बाद मरीजों की दवाएं दी। उन्होंने बताया कि इस दौरान मरीजों को मौसम के अनुरूप आहार-विहार करने की सलाह दी गई। डा. शुभम गर्ग ने कहा कि अगर व्यक्ति आयुर्वेदिक आहार-विहार के अनुरूप चले तो वह बीमार होगा ही नहीं और अगर फिर भी उसे कोई व्याधि जकड़ ले तो उसका भी इलाज घर की रसोई की जड़ी बूटियों के अंदर ही है। उन्होंने कहा कि बहुत से लोग छोटी सी दिक्कत होने पर ही एलोपैथिक गोलियां फांकने लग जाते हैं। अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क होना अच्छी बात है, लेकिन पहले जांच करानी चाहिए। उससे भी पहले प्राथमिक स्तर पर रसोई में उपलब्ध देसी दवाओं का सेवन करना चाहिए। उन्होंने मरीजों को घर में ही गिलोये काढ़ा बनाकर पीने की सलाह दी और कहा कि गिलोये का काढ़ा इम्युनिटी बढ़ाता है। प्रत्येक व्यक्ति को इसका सेवन करना चाहिए। इससे शरीर में तंदुरुस्ती बनी रहती है। मनुष्य बीमार नहीं पड़ता है। स्वास्थ्य सबसे बड़ा धन है।

chat bot
आपका साथी