कमोदा के सरकारी स्कूल में हरियाणवी लोकसंगीत की कार्यशाला शुरू

हरियाणा कला परिषद अंबाला मंडल ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गांव कमोदा में हरियाणवी लोकसंगीत कार्यशाला का सोमवार को शुभारंभ किया। कार्यशाला 27 सितंबर तक चलेगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 11:00 PM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 11:00 PM (IST)
कमोदा के सरकारी स्कूल में हरियाणवी लोकसंगीत की कार्यशाला शुरू
कमोदा के सरकारी स्कूल में हरियाणवी लोकसंगीत की कार्यशाला शुरू

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : हरियाणा कला परिषद अंबाला मंडल ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गांव कमोदा में हरियाणवी लोकसंगीत कार्यशाला का सोमवार को शुभारंभ किया। कार्यशाला 27 सितंबर तक चलेगी। कार्यशाला की शुरूआत हरियाणा कला परिषद के अतिरिक्त निदेशक नागेंद्र कुमार शर्मा के निजी सहायक तरुण जलोटा और विद्यालय की प्राचार्या यशोदा कुमारी ने किया। कार्यशाला में प्रशिक्षिका मीनू रानी विद्यार्थियों को हरियाणवी गीतों के गुर सिखाएंगी। शिक्षिका सुमन चौधरी ने कार्यशाला में पहुंचने पर सभी अतिथियों का स्वागत किया। वहीं तरुण जलोटा ने कार्यशाला में आए बच्चों को अच्छे तरीके से हरियाणवी लोकगीतों को सीखने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि अतिरिक्त निदेशक नागेंद्र शर्मा के नेतृत्व में विभिन्न स्थानों पर इस प्रकार की कार्यशाला का आयोजन किया जा चुका है। अब कमोदा के सरकारी स्कूल के विद्यार्थी हरियाणवी लोकसंगीत के गुर सीखेंगे। प्राचार्या यशोदा कुमारी ने बच्चों से कहा कि वे मन लगाकर कार्यशाला में हरियाणवी लोकसंगीत के बारे में जानें। विद्यालय में ऐसी सांस्कृतिक गतिविधियां कराने से बच्चे शारीरिक रूप से स्वस्थ होने के साथ-साथ मानसिक रूप से भी सुदृढ़ बनेंगे। वहीं प्रशिक्षिका मीनू रानी ने हरियाणवी गीतों पर बच्चों का अभ्यास कराते हुए कहा कि हमें अपनी मां बोली को बोलने में शर्म महसूस नहीं करनी चाहिए, बल्कि गर्व के साथ मां बोली बोलनी चाहिए। मर्म चिकित्सा पर लगाई वर्कशाप, डा. शिशिर ने दिखाया प्रैक्टिकल

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :

श्रीकृष्णा राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय एवं चिकित्सालय की ओर से आजादी के अमृत महोत्सव एवं आयुर्वेदिक महाविद्यालय के स्वर्ण जयंती समारोह पर स्नातकोत्तर शल्य तंत्र विभाग की ओर से मर्म चिकित्सा पर वर्कशाप लगाई गई। वर्कशाप में मुख्य वक्ता अंतरराष्ट्रीय मर्म चिकित्सा विशेषज्ञ डा. शिशिर प्रसाद रहे। वर्कशाप का शुभारंभ कालेज प्राचार्य डा. देवेंद्र खुराना ने दीप प्रज्वलन करके किया। वर्कशाला में स्नातकोत्तर छात्रों को डा. शिशिर ने अपने अनुभवों को मरीजों पर प्रयोग करके भी दिखाया।

डा. देवेंद्र खुराना ने कहा कि यह महाविद्यालय के स्वर्ण जयंती समारोह का प्रारंभ है। ऐसे कार्यक्रम और भी होंगे जो विद्यार्थियों के बौद्धिक विकास एवं रोगियों के चिकित्सकीय लाभ के लिए हितकर हैं। कार्यक्रम का संचालन शल्य विभाग की प्रवक्ता डा. अनामिका बत्रा ने किया। कार्यक्रम के संयोजक डा. राजेंद्र चौधरी ने किया। कार्यक्रम का आयोजन विभागाध्यक्ष डा. श्रीनिवास गुजरवार और डा. कृष्ण जाटियान की ओर से किया गया। वर्कशाप में डा. शंभू दयाल, डा. अमित कटारिया, डा. आशीष मेहता, डा. अशोक राणा, डा. सीमा, डा. शीतल, डा. सुरेंद्र सहरावत, डा. विजेंद्र तोमर व डा. सतबीर चावला मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी