गांधीगिरी स्टाइल : भावी चिकित्सकों ने हाथों में थामी विरोध के लिए झाड़ू

रिजल्ट जारी कराने के लिए श्रीकृष्ण राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज के भावी चिकित्सकों ने बृहस्पतिवार को अनोखे ढंग से विरोध जताया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 01:54 AM (IST) Updated:Fri, 21 Sep 2018 01:54 AM (IST)
गांधीगिरी स्टाइल : भावी चिकित्सकों ने हाथों में थामी विरोध के लिए झाड़ू
गांधीगिरी स्टाइल : भावी चिकित्सकों ने हाथों में थामी विरोध के लिए झाड़ू

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : रिजल्ट जारी कराने के लिए श्रीकृष्ण राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज के भावी चिकित्सकों ने बृहस्पतिवार को अनोखे ढंग से विरोध जताया। विद्यार्थियों ने हड़ताल के दूसरे दिन मुर्दाबाद के नारे लगाने के बजाय हाथ में झाड़ू लेकर कॉलेज के आसपास की सफाई कर डाली। विद्यार्थी दिनभर धरने पर बैठे रहे और दूसरे दिन भी कक्षाओं में नहीं शामिल हुए। गांधीगीरी स्टाइल में रोष प्रकट करते हुए देखकर वहां से गुजरने वाले लोग भी आश्चर्य में पड़ गए।

श्रीकृष्ण आयुर्वेदिक कॉलेज की प्राचार्या डॉ. ऊषा दत्त कॉलेज में शिक्षकों की बैठक लेने के बाद हड़ताल पर बैठे विद्यार्थियों से बातचीत करने के लिए बुधवार रात पहुंची थीं। इस दौरान उनके साथ कॉलेज कई शिक्षक भी थे। विद्यार्थियों ने जब एक-एक कर अपनी मांगें ¨प्रसिपल के सामने रखनी शुरू की तो उन्होंने उन समस्याओं को रोहतक पंडित भगवत दयाल शर्मा पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल विश्वविद्यालय और अन्य विभागों से जुड़ा हुआ बताया। इस दौरान विद्यार्थियों ने जब खेल स्टेडियम, श्रीकृष्ण आयुष विश्वविद्यालय तथा अस्पताल के बीच से गुजर रही सड़क के सुंदरीकरण और दोनों तरफ गेट लगाने की बात रखी तो उन्होंने इसे पीडब्ल्यूडी बीएंड आर व वन विभाग के हाथ में बताया।

प्राचार्या ने सुंदरीकरण करने के लिए विद्यार्थियों को स्वयं स्वच्छता अभियान चलाने के लिए कह दिया। उसके अगले ही दिन विद्यार्थियों ने हाथों में झाड़ू उठा ली और अभियान की शुरुआत भी कर दी।

इंटर्नशिप करने वाले विद्यार्थियों ने भी दिया समर्थन

श्रीकृष्ण राजकीय आयुर्वेदिक अस्पताल में इंटर्नशिप करने वाले विद्यार्थियों ने भी कॉलेज के विद्यार्थियों का समर्थन कर दिया। ओपीडी में मरीजों की जांच करने वाले इंटर्न चिकित्सकों ने काले बिल्ले लगाकर रोष जताया और कहा कि अगर समय रहते भावी विद्यार्थियों की मांगे नहीं मानी गई, तो वे भी हड़ताल पर चले जाएंगे। इससे मरीजों को जो परेशानी होगी उसकी जिम्मेदारी सरकार और कॉलेज प्रशासन की होगी। इंटर्नशिप करने वाले डॉ. अमित ने बताया कि विद्यार्थियों की मांगें उचित हैं, वे स्वयं इस समस्या से प्रभावित हैं। ऐसे में परीक्षा परिणाम जल्द निकाले जाएं और आगे ऐसा न हो इसके लिए परीक्षा कैलेंडर जारी किया जाए।

------------- फोटो संख्या : 17

लेटलतीफी से खराब हो रहा चिकित्सकों का एक साल

बीएएमएस फाइनल वर्ष की रेनू धीमान ने कहा कि परीक्षा लेने और परिणाम घोषित करने की लेटलतीफी से प्रदेश भर के सैकड़ों विद्यार्थी न केवल परेशानी में हैं, बल्कि इसी लेटलतीफी के कारण विद्यार्थी एक वर्ष पिछड़ जाते हैं। चिकित्सकीय क्षेत्र में इतनी ऐसा हाल होगा तो सामान्य कक्षाओं की स्थिति को आसानी से समझा जा सकता है। बहुत बार विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम समय पर नहीं आने से वे न तो आगे मास्टर डिग्री करने के लिए कहीं आवेदन कर पाते हैं और न ही रजिस्ट्रेशन के लिए। सरकार को चाहिए कि विद्यार्थियों का एक साल खराब होने से बचाने के लिए सख्त कदम उठाए। फोटो संख्या : 18

मांगें पूरी होने तक रहेंगे हड़ताल पर

डी-फार्मा द्वितीय वर्ष के आशीष ने बताया कि उनकी कोई भी मांगे गलत नहीं है। विद्यार्थी अपने हकों की लड़ाई लड़ने के लिए मजबूर हुए हैं। आयुष विभाग से लेकर रोहतक मेडिकल विश्वविद्यालय के तमाम उच्चाधिकारियों को पत्र लिखकर इस बारे में पहले ही मांग की गई थी जिसे अब तक पूरी नहीं की गई। अब विद्यार्थी अपनी मांगे पूरी होने के बाद ही हड़ताल समाप्त करेंगे।

प्रथम वर्ष का परिणाम एक या दो दिन में निकालने के आदेश

सूत्रों के मुताबिक पंडित भगवद दयाल शर्मा पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल विश्वविद्यालय में मामला पहुंचने के बाद वीसी ने बैठक बुलाकर जल्द परीक्षा परिणाम घोषित करने के निर्देश जारी किए हैं। कुरुक्षेत्र से रोहतक गई कॉलेज की टीम को एक परीक्षा का परिणाम एक या दो दिन में ही निकालने का आश्वासन दिया है, जबकि बाकी भी इसी माह में निकालने के लिए कहा गया है।

रोहतक वीसी से मिलने सुबह ही रवाना हो गई थीं ¨प्रसिपल

श्रीकृष्ण आयुष विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. कृष्ण कुमार जाटियान ने कहा कि प्राचार्या डॉ. ऊषा दत्त एक टीम के साथ रोहतक स्थित पंडित भगवत दयाल शर्मा पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल विश्वविद्यालय के वीसी से मिलने के लिए सुबह ही रवाना हो गई थीं। गया। सायं को प्रतिनिधि मंडल से बात भी हुई थी, जिसमें वीसी द्वारा बैठक करने की जानकारी मिली। इस दौरान प्राचार्या ने विद्यार्थियों की समस्याओं को सामने रखा और उस पर जल्द कार्रवाई की अपील की। पूर्व मुख्यमंत्री से मिले विद्यार्थी

बुधवार रात को सेक्टर-सात में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र ¨सह हुड्डा की जनक्रांति यात्रा पहुंची तो श्रीकृष्ण आयुष विश्वविद्यालय कॉलेज के विद्यार्थियों का एक प्रतिनिधि मंडल उनसे मिलने के लिए पहुंचा। विद्यार्थियों ने अपनी समस्याएं उनके सामने रखीं तो पूर्व मुख्यमंत्री ने उन्हें उनकी मांगें सरकार के सामने उठाने का आश्वासन दिया। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि विद्यार्थियों को अपने परीक्षा परिणामों के लिए भी आंदोलन करना पड़ रहा है ऐसे में प्रदेश में शिक्षा की हालत क्या होगी इसका अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है।

हड़ताल के दूसरे ही दिन शुरू हुआ खेल स्टेडियम में काम

विद्यार्थियों के हड़ताल पर जाने के दूसरे दिन खेल स्टेडियम की सफाई का काम शुरू हो गया। स्टेडियम में ट्रेक्टर चलाकर समतल बनाने का काम किया गया, जबकि घास को काटा गया।

chat bot
आपका साथी