गुरुकुल के छात्रों ने कुपोषण के कारण और समाधान पर पेश की लघु नाटिका

राष्ट्रीय पोषण माह के तहत गुरुकुल कुरुक्षेत्र के कनिष्क वर्ग के छात्रों ने एनडीए विग में लघुनाटिका की शानदार प्रस्तुति दी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 11:42 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 11:42 PM (IST)
गुरुकुल के छात्रों ने कुपोषण के कारण और समाधान पर पेश की लघु नाटिका
गुरुकुल के छात्रों ने कुपोषण के कारण और समाधान पर पेश की लघु नाटिका

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : राष्ट्रीय पोषण माह के तहत गुरुकुल कुरुक्षेत्र के कनिष्क वर्ग के छात्रों ने एनडीए विग में लघुनाटिका की शानदार प्रस्तुति दी। लघु नाटिका के माध्यम से बच्चों ने देश में कुपोषण की समस्या के विभिन्न कारणों सहित सरकार की ओर से इसके समाधान के लिए उठाए जा रहे प्रयासों का सजीव चित्रण प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का शुभारंभ प्रधान कुलवंत सिंह सैनी व निदेशक एवं प्राचार्य कर्नल अरुण दत्ता ने किया।

कर्नल दत्ता ने बताया कि सितंबर माह को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जाता है। राष्ट्रीय पोषण माह का आगाज 8 मार्च 2018 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था। जिसका उद्देश्य छोटे बच्चों व गर्भवती महिलाओं को उचित पोषण व देखरेख उपलब्ध करवाना है। प्रतिवर्ष सितंबर माह में प्रधानमंत्री मोदी के इस संकल्प को देशभर में बड़े स्तर पर आंदोलन के रूप में मनाया जाता है। सीबीएसई की ओर से सभी विद्यालयों को राष्ट्रीय पोषण माह को लेकर विभिन्न कार्यक्रम करने के निर्देश जारी किए हैं। जिससे विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनें। इसी को लेकर शनिवार को गुरुकुल की विभिन्न कक्षाओं में बच्चों के उत्तम स्वास्थ्य और पोषण तत्वों की जानकारी देने वाले पोस्टर, बैनर लगाए गए। प्राचार्य कर्नल अरुण दत्ता ने नाटिका में भाग लेने वाले छात्रों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

साइकिल यात्रा निकाल नशे के विरुद्ध लोगों को किया जागरूक

संवाद सहयोगी, लाडवा : राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय लाडवा में प्रयास संस्था ने नशा मुक्त भारत अभियान के तहत एक दिवसीय 77वीं नशा मुक्ति जागरूकता कार्यशाला लगाई। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रिसिपल रामपाल सरोहा ने की।

हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के उप-निरीक्षक डा. अशोक कुमार वर्मा ने विद्यार्थियों को नशे के विरुद्ध जागरूक करते हुए कहा कि आज कुछ महिलाओं में भी नशे के सेवन का प्रचलन है और इससे भी बढ़कर कुछ महिलाओं को नशे की तस्करी में लिप्त पाया गया है। उन्होंने विद्यार्थियों को विस्तार से उदाहरण सहित नशे के दुष्परिणामों का वर्णन करते हुए कहा कि इस समस्या को समाप्त करने में जनता के सहयोग की आवश्यकता है। इसके बाद जागरूकता अभियान के अंतर्गत एक साइकिल यात्रा निकाली गई जिसमें लोगों को नशे से दूर रहने के लिए जागरूक किया गया। डा. अशोक कुमार वर्मा ने विभिन्न नारों के माध्यम से भी विद्यार्थियों को जागरूक किया।

chat bot
आपका साथी