जीआरपी और आरपीएफ ने बढ़ाई ट्रेनों में चेकिग

कुरुक्षेत्र देश में कोरोना महामारी की स्थिति में सुधार होने के बाद रेलवे ने अपनी ट्रेनों को ट्रैक पर उतारना शुरू कर दिया है। कुरुक्षेत्र रेलवे स्टेशन पर 23 जोड़ी ट्रेनें अपनी सेवा दे रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 06:41 AM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 06:41 AM (IST)
जीआरपी और आरपीएफ ने बढ़ाई ट्रेनों में चेकिग
जीआरपी और आरपीएफ ने बढ़ाई ट्रेनों में चेकिग

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : देश में कोरोना महामारी की स्थिति में सुधार होने के बाद रेलवे ने अपनी ट्रेनों को ट्रैक पर उतारना शुरू कर दिया है। कुरुक्षेत्र रेलवे स्टेशन पर 23 जोड़ी ट्रेनें अपनी सेवा दे रही है। इनमें 23 दिल्ली की ओर और 24 अंबाला की ओर जाने वाली ट्रेनें शामिल है। जिसे देखते हुए रेलवे स्टेशन परिसर पर राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) और रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) अलर्ट हो गई है। बुधवार को जीआरपी दिल्ली से इंस्पेक्टर राजेश कुमार के नेतृत्व में जीआरपी व आरपीएफ की टीमों ने रेलवे स्टेशन परिसर में चेकिग अभियान चलाया। इस मौके पर एसआइ हवा सिंह, दया किशन, अमर सिंह, कर्मवीर, रमेश, आशु, आरपीएफ से अवतार सिंह, गजे सिंह, सतीश कुमार, मीरा व शोभा मौजूद रही।

मास्क व शारीरिक दूरी के प्रति कर रही जागरूक

जीआरपी थाना प्रभारी पवन कुमार ने बताया कि जीआरपी व आरपीएफ की संयुक्त टीमें ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को स्टेशन परिसर पर मास्क व शारीरिक दूरी के प्रति जागरूक कर रही है। कोरोना महामारी देश से जरूर कम हुई है। लेकिन अभी खत्म नहीं हुई है। इसलिए घर से बाहर निकलते ही मास्क का प्रयोग करे और भीड़ वाले स्थानों पर जाने से बचे, अगर जाए तो वहां पर कम से कम छह फीट की दूरी रखे। ऐसा करके आप अपनी और अपने परिवार की जिदगी बचा सकते हैं।

आरपीएफ हेल्पलाइन नंबर के प्रति कर रही जागरूक

आरपीएफ थाना प्रभारी विनीत गौतम ने बताया कि चेकिग अभियान के दौरान आरपीएफ कर्मी यात्रियों को आरपीएफ हेल्पलाइन नंबर 182 के प्रति जागरूक कर रही है। वहीं यात्रियों को किसी अनजान यात्री से खाने-पीने की चीजें न लेने के प्रति जागरूक कर रही है। इन वस्तुओं में नशीला पदार्थ या जहर हो सकता है। इससे आपकी जान जा सकती है और आपके सामान की चोरी हो सकती है।

चलती ट्रेन में दरवाजे रखें बंद

आरपीएफ व जीआरपी टीमें यात्रियों को ट्रेनों के पायदान व दरवाजे पर यात्रा न करने के प्रति जागरूक कर रही है। अधिकतर बार देखने में आया है कि यात्री पायदान पर बैठकर अपने मोबाइल में लग जाते है। इसी का फायदा उठाकर झपटमार डंडा या लोहे की राड मारकर यात्री के मोबाइल नीचे गिरा देते है।

chat bot
आपका साथी