भव्य ढंग से मनेगा नवरात्र महोत्सव, तैयारियां शुरू

नवरात्र महोत्सव की तैयारियों को लेकर रविवार को हरियाणा के एकमात्र शक्तिपीठ श्री देवीकूप भद्रकाली मंदिर में पीठाध्यक्ष सतपाल शर्मा के सानिध्य में बैठक हुई। बैठक में नवरात्र कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की गई और सभी सेवादारों की व्यवस्था के अनुरूप नियुक्ति की गई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 10:36 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 10:36 PM (IST)
भव्य ढंग से मनेगा नवरात्र महोत्सव, तैयारियां शुरू
भव्य ढंग से मनेगा नवरात्र महोत्सव, तैयारियां शुरू

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :

नवरात्र महोत्सव की तैयारियों को लेकर रविवार को हरियाणा के एकमात्र शक्तिपीठ श्री देवीकूप भद्रकाली मंदिर में पीठाध्यक्ष सतपाल शर्मा के सानिध्य में बैठक हुई। बैठक में नवरात्र कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की गई और सभी सेवादारों की व्यवस्था के अनुरूप नियुक्ति की गई। इस बार नवरात्र कार्यक्रम सात अक्टूबर से शुरू होकर 20 अक्टूबर चलेगा। कोरोना के घटते ग्राफ, वैक्सीन और अनलाक होते देश को देखते हुए, नवरात्र महोत्सव को इस बार भव्य स्तर पर मनाने का निर्णय लिया गया है। प्रथम नवरात्र सात अक्टूबर से प्रतिदिन मंगला आरती प्रात: छह बजे और संध्याकालीन आरती छह बजे होगी, जिसे फेसबुक पर लाइव भी किया जाएगा। बैठक में नरेंद्र वालिया, हाकम चौधरी, देवेंद्र गर्ग, रामपाल लाठर, मीना जोशी, निरंजन लाल गर्ग, हेमराज शर्मा, सतपाल शर्मा मौजूद रहे।

शोभायात्रा में 52 शक्तिपीठ के प्रतीक मंगल कलश होंगे

मंदिर पीठाध्यक्ष सतपाल शर्मा ने बताया कि प्रथम नवरात्र सात अक्टूबर को मंदिर से भव्य शोभायात्रा का आयोजन दोपहर एक बजे किया जाएगा, जिसमें ज्योति रथ के साथ साथ 52 शक्तिपीठों के प्रतीक 52 मंगलकलश, 52 शक्ति त्रिशूल, 52 लाल ध्वज, 10 लाल पताका और नवदुर्गा रथ, भारत माता रथ, मां भद्रकाली रथ शामिल होंगे। शोभायात्रा नगर परिक्रमा करके शाम पांच बजे मंदिर में वापस पहुंचेगी, जिसके बाद मां भद्रकाली की महाआरती होगी। सात से 10 अक्टूबर तक लक्षचंडी यज्ञ का आयोजन प्रात: 11 से दोपहर दो बजे तक होगा और 12 अक्टूबर सप्तमी को प्रात: 10 बजे महायज्ञ होगा। प्रतिदिन तीसरे पहर तीन से छह बजे भजन संध्या होगी। 16 अक्टूबर शनिवार को भी तीसरे पहर तीन से छह बजे तक भजन किया जाएगा।

तृप्ति शाक्या 13 को करेंगी मां भद्रकाली का गुणगान

13 अक्टूबर श्री दुर्गाष्टमी को शाम छह से 10 बजे तक 52 जागरण ज्योति परंपरा निभाई जाएगी, जिसमें 52 सौभाग्यशाली परिवार 52 शक्तिपीठों की प्रतीकस्वरूप 52 विशाल ज्योतियों को प्रज्ज्वलित करेंगे, जिसमें कभी राम बनके, कभी श्याम बनके से प्रसिद्ध गायिका तृप्ति शाक्या मां भद्रकाली का गुणगान करेंगी। वहीं 17 अक्टूबर रविवार को सुबह 10 से 12 बजे तक कार्यकर्ता अभिनंदन समारोह होगा, जिसमें सर्वश्रेष्ठ सेवा करने वाले कार्यकर्ताओं का सम्मान किया जाएगा और उन्हें प्रसाद वितरण किया जाएगा। प्रसाद व फल चढ़ा नहीं सकेंगे श्रद्धालु

मंदिर पीठाध्यक्ष सतपाल शर्मा ने बताया कि कोरोना रोकथाम और भक्तों के स्वास्थ्य को देखते हुए मंदिर प्रशासन किसी भी तरह की ढिलाई नहीं बरतेगा। सभी भक्तों को मास्क लगाने के बाद, थर्मल स्क्रीनिग करके ही मंदिर परिसर में प्रवेश दिया जाएगा। आटोमैटिक सैनिटाइजर मशीन से सैनिटाइज करवाया जाएगा। मंदिर परिसर को दिन में तीन बार सैनिटाइज किया जाएगा। मंदिर में खुला प्रसाद लेकर आने की इजाजत नहीं होगी, सील-पैक्ड प्रसाद, फल को मंदिर परिक्रमा करवा कर अपने घर ले जा सकते हैं। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए कार्यक्रमों को मंदिर के फेसबुक पेज पर लाइव किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी