अटल भूजल योजना में 725 करोड़ रुपये खर्च करेगी सरकार : सुधा

कुरुक्षेत्र विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि भूजल का लगातार दोहन करने से भूजल स्तर की स्थिति पूरे प्रदेश में अच्छी स्थिति में नहीं रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 07:03 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 07:03 AM (IST)
अटल भूजल योजना में 725 करोड़ रुपये खर्च करेगी सरकार : सुधा
अटल भूजल योजना में 725 करोड़ रुपये खर्च करेगी सरकार : सुधा

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि भूजल का लगातार दोहन करने से भूजल स्तर की स्थिति पूरे प्रदेश में अच्छी स्थिति में नहीं रही है। इस चिताजनक स्थिति पर नियंत्रण पाने के लिए राज्य सरकार लगातार जल सरंक्षण के लिए कार्य कर रही है। इसके लिए राज्य सरकार ने अटल पाइप लाइन स्कीम के तहत 725 करोड़ रुपये की लागत से निरंतर घटते भूजल स्तर वाले 13 जिलों के 36 ब्लाकों की 12.55 लाख हैक्टेयर भूमि को कवर करने का निर्णय लिया है।

विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि प्रदेश में उपलब्ध पानी से अधिकतम सिचाई के लिए काडा का मिकाडा के रूप में पुनर्गठन किया है। सूक्ष्म सिचाई को बढ़ावा देने के लिए 3700 करोड़ रुपये की तीन परियोजनाओं को अमलीजामा पहनाने का काम सरकार ने किया है। इतना ही नहीं, राज्य सरकार ने अपने इस कार्यकाल में 1546 रजवाहे पक्के किए है। जिनसे लगभग 3 लाख हैक्टेयर भूमि की सिचाई होगी। इसके साथ ही 20 साल से अधिक पुराने सभी रजवाहों को दोबारा पक्का किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सूक्ष्म सिचाई से हर खेत में पानी योजना के तहत 600 करोड रुपये की लागत से चार जिलों के 9 एसटीपी से उपचारित जल का सिचाई के लिए उपयोग किया जा सकेगा। इसके साथ ही सरकार ने बागवानी फसलों की सूक्ष्म सिचाई के लिए जल संग्रहण तालाब बनाने पर 7 लाख रुपये का अनुदान देने का भी फैसला लिया है। इसी कड़ी में भूमिगत पाइप लाइन स्कीम के तहत किसानों को 10 हजार रुपये प्रति एकड़ अधिकतम 60 हजार रुपये प्रति किसान अनुदान देने का फैसला लिया है। इस योजना से 1957 किसानों को 8.34 करोड़ रुपये की राशि दी गई है।

chat bot
आपका साथी