तंबाकू मुक्त सप्ताह कार्यक्रम में छात्राओं ने ग्रामीणों को किया जागरूक

सेठ नवरंग राय लोहिया जयराम कन्या महाविद्यालय लोहार माजरा में तंबाकू मुक्त साप्ताहिक कार्यक्रम के अंतर्गत एक विशेष मुहिम चलाई गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 12:05 AM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 12:05 AM (IST)
तंबाकू मुक्त सप्ताह कार्यक्रम में छात्राओं ने ग्रामीणों को किया जागरूक
तंबाकू मुक्त सप्ताह कार्यक्रम में छात्राओं ने ग्रामीणों को किया जागरूक

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : सेठ नवरंग राय लोहिया जयराम कन्या महाविद्यालय लोहार माजरा में तंबाकू मुक्त साप्ताहिक कार्यक्रम के अंतर्गत एक विशेष मुहिम चलाई गई। मुहिम में शिक्षण संस्थान परिसर में कार्यरत कर्मचारियों व आसपास के ग्रामीणों को तंबाकू छोड़ने के लिए विभिन्न गतिविधियां करवाई गई।

प्राचार्या डा. सुदेश रावल ने बताया कि कार्यक्रम में छात्राओं ने पोस्टर मेकिग व स्लोगन के माध्यम से समाज को जागरूक किया। ग्रामीणों को बताया कि तंबाकू से हमें खुद तो तकलीफ होती ही है, साथ ही साथ हमारा परिवार और समाज भी इसके दुष्परिणाम झेलता है। लोहार माजरा के आसपास के गांवों में भी छात्राओं ने रैली के माध्यम से जन जागरूक अभियान चलाया और धूम्रपान, तंबाकू, गुटखा आदि न खाने के संकल्प करवाने के लिए एक विशेष पहल की। इस मौके पर कार्यक्रम अधिकारी डा. अनीता शर्मा मौजूद रही।

चुनौतियों को स्वीकार करना सिखाती है गीता : ज्ञानानंद

फोटो संख्या : 24 संवाद सहयोगी, शाहाबाद : मारकंडा नेशनल कालेज में दिव्य गीता सत्संग के तृतीय दिवस की शुरुआत समाजसेवी संदीप गर्ग, एडवोकेट जगमोहन मनचंदा, डा. दीपक शर्मा, गौरव अरोड़ा, राज ऋषि गंभीर, एसडीएम नवीन आहूजा, काला आहुजा ने दीप प्रज्वलित किया।

गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद महाराज ने कहा कि सत्संग को जीवन का सारथी बना मानव जीवन व्यतीत करना चाहिए ताकि प्रभु की प्राप्ति के बाद आवागमन से छुटकारा मिल सके। उन्होंने कहा कि गीता ऐसा दिव्य ग्रंथ है जो चुनौतियों को सहज स्वीकार करना सिखाता है। गीता मनीषी ने कहा कि हमारे दुख का मूल कारण हमारी आवश्यकताएं नहीं बल्कि हमारी इच्छाएं हैं। हमारी आवश्यकताएं तो कभी न कभी अवश्य पूर्ण हो सकती हैं, लेकिन इच्छाएं निरंतर बढ़ती जाती हैं। पटियाला से पहुंचे बाबा भूपेंद्र सिंह ने भी श्रद्धालुओं का मार्गदर्शन किया। मंच का संचालन हरीश मुंजाल ने किया। मंच संचालन का कार्य बखूबी संभाला। इस अवसर पर रमेश सचदेवा पूर्व पार्षद निशा भार्गव, विशाल आनंद, जुगल किशोर कालड़ा, पिकी मक्कड़, एडवोकेट नीरज गुप्ता, हैप्पी क्वातरा, सुभाष मदान, अशोक सलूजा, बृज भूषण अग्रवाल, सोमनाथ विरमानी, सोम बहल, सुरेंद्र सुधा व अशोक हसीजा मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी