छात्राओं ने रैली निकाल तंबाकू के प्रति लोगों को किया जागरूक

सेठ नवरंग राय लोहिया जयराम कन्या महाविद्यालय की तंबाकू विरोधी कमेटी में शामिल प्राध्यापिकाओं व छात्राओं ने एक जागरूकता रैली निकाली। रैली को कार्यक्रम संयोजिका डा. अनिता शर्मा ने झंडी देकर रवाना किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 05:52 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 05:52 AM (IST)
छात्राओं ने रैली निकाल तंबाकू के प्रति लोगों को किया जागरूक
छात्राओं ने रैली निकाल तंबाकू के प्रति लोगों को किया जागरूक

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : सेठ नवरंग राय लोहिया जयराम कन्या महाविद्यालय की तंबाकू विरोधी कमेटी में शामिल प्राध्यापिकाओं व छात्राओं ने एक जागरूकता रैली निकाली। रैली को कार्यक्रम संयोजिका डा. अनिता शर्मा ने झंडी देकर रवाना किया। जागरूकता रैली महाविद्यालय से लौहार माजरा गांव तक निकाली गई और वापस महाविद्यालय परिसर में संपन्न हुई।

कार्यक्रम संयोजिका डा. अनिता शर्मा ने बताया कि रैली में छात्राओं ने ग्रामीणों को तंबाकू का सेवन ना करने के लिए जागरूक किया। छात्राओं ने रैली के दौरान पोस्टर बनाकर लोगों को हमें बीड़ी सिगरेट का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे हमारे फेफड़े खराब हो जाते हैं। शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य भी खराब होता है। तंबाकू का सेवन करने वाले मानसिक रूप से भी काफी कमजोर हो जाते हैं। डा. अनिता शर्मा ने कहा कि इस प्रकार की जागरूकता रैलियों से समाज में फैली हुई कुरीतियों को दूर किया जा सकता है। यदि इन छात्राओं के प्रयास से कोई एक व्यक्ति भी धूम्रपान करना, तंबाकू का सेवन करना, गुटका खाना छोड़ देता है तो छात्राएं बधाई की पात्र हैं। उन्होंने कहा कि तंबाकू एक ऐसा धीमा जहर है, जो हमारे शरीर में फैलकर कई तरह की बीमारियां उत्पन्न करता है। कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से यदि बचना है तो हमें तंबाकू का सेवन बंद करना होगा।

chat bot
आपका साथी