गणेश चतुर्थी आज, अभिजीत मुहूर्त में पूजन विशेष फलदायी

गणेश चतुर्थी शुक्रवार को मनेगी। इस दिन भगवान गणेश की कृपा से सुख-शांति और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। गणेश चतुर्थी पर भगवान गणपति के पूजन का शुभ मुहूर्त दोपहर 1217 बजे अभिजीत मुहूर्त से शुरू होगा और रात 10 बजे तक शुभ समय रहेगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Sep 2021 11:59 PM (IST) Updated:Thu, 09 Sep 2021 11:59 PM (IST)
गणेश चतुर्थी आज, अभिजीत मुहूर्त में पूजन विशेष फलदायी
गणेश चतुर्थी आज, अभिजीत मुहूर्त में पूजन विशेष फलदायी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : गणेश चतुर्थी शुक्रवार को मनेगी। इस दिन भगवान गणेश की कृपा से सुख-शांति और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। गणेश चतुर्थी पर भगवान गणपति के पूजन का शुभ मुहूर्त दोपहर 12:17 बजे अभिजीत मुहूर्त से शुरू होगा और रात 10 बजे तक शुभ समय रहेगा। अबकी बार गणेश चतुर्थी को लेकर मूर्तिकारों में खासा उत्साह दिखाई दे रहा है।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के कारण पिछले दो वर्षो से सीमित संसाधनों के साथ छोटे स्तर पर ही गणपति बप्पा का त्योहार गणेश चतुर्थी मनाया जा रहा था। जिस कारण लोगों ने पिछले दो वर्षों से गणेश चतुर्थी पर बाजारों से खरीदारी नहीं की थी। इस बार कोरोना का असर कम होने पर लोग बाजारों से मूर्तियों की खरीदारी शुरू कर दी है। ऐसे में मूर्तिकारों के चेहरों पर खुशी लौट आई है। चूंकि पिछले दो वर्षो में त्योहारों पर मूर्तियों की बिक्री नहीं होने से मूर्तिकारों के चूल्हे ठंडे पड़े हुए थे। उन्हें अपना घर चलाने के लिए मजदूरी तक करनी पड़ रही थी।

150 से तीन हजार तक की मूर्ति

मूर्तिकार राकेश कुमार ने बताया कि बाजार के लिए उन्होंने 150 रुपये से लेकर तीन हजार रुपये तक की मूर्तियां तैयार की है। कोरोना का असर कम होने के कारण तीन माह पहले ही गणेश चतुर्थी को लेकर तैयारी शुरू कर दी थी। बरसात का मौसम में मूर्तियां बनाने में परेशानी होती है। मूर्तिकार बाजार से अलग स्टाल लगा रखे है। जिसमें बाजार के रेट पर मूर्तियां मिल रही है।

स्टाल पर 10 से अधिक मूर्तियों की बिक्री

मूर्तिकार राकेश ने बताया कि स्टाल पर 1200 रुपये की कीमत वाली 10 से अधिक मूर्तियों की बिक्री हो चुकी है। इसके अलावा छोटी मूर्तियां भी खूब बिकी है। लोग गणेश की मूर्ति के साथ पूजन का सामान खरीदने के लिए आ रहे हैं।

chat bot
आपका साथी