स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदानों की बदौलत मिली है आजादी : वर्मा

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की समाज विज्ञान अधिष्ठाता प्रो. नीरा वर्मा ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान और संघर्षों की बदौलत ही देश को आजादी मिली है। उन्होंने ये बात शुक्रवार को कुवि के इतिहास विभाग के आजादी का अमृत महोत्सव पर कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि कही।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 06:30 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 06:30 AM (IST)
स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदानों की बदौलत मिली है आजादी : वर्मा
स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदानों की बदौलत मिली है आजादी : वर्मा

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की समाज विज्ञान अधिष्ठाता प्रो. नीरा वर्मा ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान और संघर्षों की बदौलत ही देश को आजादी मिली है।

उन्होंने ये बात शुक्रवार को कुवि के इतिहास विभाग के आजादी का अमृत महोत्सव पर कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि कही। मुख्य वक्ता पंजाब विश्वविद्यालय के गांधीवादी एवं शांति अध्ययन विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. मनोहर लाल शर्मा रहे। उन्होंने विस्तार से भारतीय स्वतंत्रता संग्राम एवं आजादी के बाद विभिन्न प्रधानमंत्रियों के नेतृत्व में भारत की विकास यात्रा के पूरे इतिहास का विवरण दिया। उन्होंने बताया कि देश ने राष्ट्र-निर्माण एवं सामाजिक, आर्थिक विकास की दिशा में काफी प्रगति की है, लेकिन गरीबी, बेरोजगारी, जनसंख्या वृद्धि एवं सामाजिक अन्याय जैसी समस्याओं का हल करना भारत के समक्ष बड़ी चुनौती है। विभाग के वरिष्ठ शिक्षक प्रो. अमरजीत सिंह ने कहा कि इतिहास के विद्यार्थियों को ऐतिहासिक तथ्यों से खिलवाड़ किए बगैर नव-राष्ट्रवादी ²ष्टिकोण से इतिहास में अध्ययन एवं अनुसंधान को आगे बढ़ाना होगा। इतिहास विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. एसके चहल ने बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव के पर्व पर भारत सरकार एवं विवि की ओर से जारी किए गए दिशा निर्देशों के अनुसार विभाग की ओर से कई तरह के शैक्षणिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का संचालन विभाग की शिक्षिका डा. श्वेता कश्यप ने किया और डा. विजेंद्र ढुल ने सभी का आभार जताया। आइटीआइ पिहोवा में दाखिले की अंतिम तिथि 30

संवाद सहयोगी, पिहोवा : राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य राकेश ने कहा कि कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग द्वारा सत्र 2021-22 दाखिले के लिए आवेदन 30 सितंबर तक आनलाइन विभागीय वेबसाइट पर किया जाना है। आवेदन के लिए प्रार्थी को शैक्षणिक योग्यता, आरक्षण एवं स्थायी निवासी का मूल प्रमाण पत्रों की स्कैन प्रतियां दाखिला फार्म के साथ ही अपलोड करनी होंगी। दाखिला के इच्छुक प्रार्थियों के पास निजी ई-मेल आइडी, मोबाइल नंबर, परिवार पहचान पत्र, आधार नंबर होना अनिवार्य है। राजकीय औधोगिक प्रशिक्षण संस्थान पिहोवा में 13 व्यवसायों के लिए 356 पदों के प्रार्थी आवेदन कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी