एलिवेटेड रेल ट्रैक बनाने को चार कंपनी आगे आई, सोमवार को होगा टेंडर फाइनल

कुरुक्षेत्र। शहर के ड्रीम प्रोजेक्ट एलिवेटेड रेल ट्रैक बनाने के लिए चार कंपनियां आगे आई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Sep 2020 06:20 AM (IST) Updated:Sat, 19 Sep 2020 06:20 AM (IST)
एलिवेटेड रेल ट्रैक बनाने को चार कंपनी आगे आई, सोमवार को होगा टेंडर फाइनल
एलिवेटेड रेल ट्रैक बनाने को चार कंपनी आगे आई, सोमवार को होगा टेंडर फाइनल

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : शहर के ड्रीम प्रोजेक्ट एलिवेटेड रेल ट्रैक बनाने के लिए चार कंपनियां आगे आई हैं। टैक्निकल बिड खुलने के बाद अब फाइनेंसियल बिड खोलने की तैयारी है। इसमें चारों में से सबसे कम रेट पर काम करने वाली कंपनी को काम देने पर जोर रहेगा। सब कुछ सामान्य चलता रहा तो रेलवे लाइन के चलते दो हिस्से में बंटा शहर फिर से एक हो जाएगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गत वर्ष कुरुक्षेत्र-कैथल रेलवे लाइन पर एलिवेटेड रेल ट्रैक बनाने की नींव रखी थी। थानेसर विधायक सुभाष सुधा ने प्रोजेक्ट को सिरे चढ़ाने में पूरी दौड़ धूप की थी। इसकी सॉयल टेस्टिग का काम पहले ही पूरा हो चुका है। उसी वक्त इसका डिजाइन भी तैयार कर दिया गया था।

कोरोना के चलते अटक गया था टेंडर

एलिवेटेड रेल ट्रैक का डिजाइन बन चुका है। पिछले दिनों ही रेलवे ने इसका टेंडर जारी कर दिया था, लेकिन कोरोना के चलते बीच में ही लटक गया था। जानकारों की माने तो चार सितंबर को टेंडर खुलना था, लेकिन कई कारणों के चलते टेंडर नहीं खुल पाया था।अब टेक्निकल बिड खुली है। यह हरियाणा रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलेपमेंट कार्पोरेशन का पहला प्रोजेक्ट है।

प्रोजेक्ट के मूर्त रूप मिलते ही फाटकों से मिलेगी निजात

यह रेलवे का 225 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट है। इसमें 125 करोड़ रुपये प्रदेश और बाकी 100 करोड़ रुपये केंद्र सरकार देगी। कुरुक्षेत्र-कैथल रेल लाइन पर प्रोजेक्ट के मूर्त रूप मिलने के बाद शहर में आने वाली रेलवे की पांच फाटकों निजात मिलेगी। इन फाटकों पर ट्रेन के आने-जाने के वक्त लंबा जाम लग जाता है। झांसा रोड से शहर की तरफ आ पाना मुश्किल रहता है।

एलिवेटेड रेल ट्रैक का प्रोजेक्ट सोमवार को फाइनल हो जाएगा। इस काम को करने के लिए चार कंपनियां आगे आई हैं। कंपनी को नियमानुसार वर्क ऑर्डर दिया जाएगा। यह काम दो साल में पूरा करने का प्रयास किया जाएगा।

सुभाष सुधा, विधायक, थानेसर।

chat bot
आपका साथी