डाइट में पांच दिवसीय स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम का समापन

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) पलवल में शनिवार को राजकीय स्वास्थ्य मिशन के सहयोग से जिले के राजकीय विद्यालयों के स्वास्थ्य और आरोग्य राजदूतों के लिए आनलाइन पांच दिवसीय स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम का समापन हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Nov 2021 11:37 PM (IST) Updated:Sat, 20 Nov 2021 11:37 PM (IST)
डाइट में पांच दिवसीय स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम का समापन
डाइट में पांच दिवसीय स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम का समापन

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) पलवल में शनिवार को राजकीय स्वास्थ्य मिशन के सहयोग से जिले के राजकीय विद्यालयों के स्वास्थ्य और आरोग्य राजदूतों के लिए आनलाइन पांच दिवसीय स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम का समापन हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ डाइट प्राचार्या नमिता कौशिक ने किया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में डाइट प्राध्यापक जयदेव, मुख्य वक्ता एनएचएम के डिप्टी डायरेक्टर एवं चाइल्ड एंड एडोलसेंट हेल्थ के स्टेट नोडल इंचार्ज डा. सिम्मी वर्मा, डा. निखिल शर्मा, डा. सुरेश शर्मा, डा. सुषमा व डा. विनय गोयल ने शिक्षकों को प्रशिक्षित किया। प्राचार्या नमिता कौशिक ने बताया कि यह प्रशिक्षण 50-50 के समूह में कुरुक्षेत्र जिले के सभी राजकीय विद्यालयों के 598 शिक्षकों व 299 मुख्य अध्यापकों को दिया जाना है। चार माह तक चलने वाला यह कार्यक्रम बच्चों के स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ाने में विद्यालयों की भूमिका को अध्यापकों को बताने के लिए है। कार्यक्रम को स्वास्थ्य और आरोग्य राजदूत नामित दो प्रशिक्षित शिक्षकों के माध्यम से हर विद्यालय में पहुंचाया जाएगा। इस मौके पर समग्र शिक्षा से सहायक परियोजना समन्वयक डा. कृष्णा कुमारी मौजूद रही।

उच्च शिक्षा के लिए मानसिक रूप से मजबूत रहें लड़कियां : शर्मा

संवाद सूत्र, शाहाबाद मारकंडा : मारकंडा नेशनल कालेज शाहाबाद के एसोसिएट प्रोफेसर डा. शालिनी शर्मा ने कहा कि लड़कियों को मानसिक रूप से उच्च शिक्षा के लिए तैयार रहना होगा। शिक्षा ग्रहण करने में आने वाली बाधाओं को हौसले से दूर किया जा सकता है। वह शनिवार को गांव सुढ़पुर में राजकीय उच्च विद्यालय में आयोजित रोल माडल कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि बोल रही थी। उन्होंने कहा कि अक्सर देखने में आया है कि स्कूली शिक्षा के बाद लड़कियां उच्च शिक्षा से किनारा करने लगती हैं। उन्होंने कहा कि आज लड़कियां प्रत्येक क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रही हैं। देश के साथ-साथ विदेशों में भी लड़कियों अपने प्रतिभा का प्रदर्शन कर देश का नाम रोशन कर रही हैं। उन्होंने स्कूली शिक्षकों से भी आह्वान किया कि वह लड़कियों को लगातार जागरूक करते रहें। इस मौके पर स्कूल मुख्याध्यापक साहिब सिंह, राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल हरीपुर की प्रधानाचार्या राजेश्वरी, नितिन कुमार, जय प्रकाश, बाबू राम, नरेश, मनोज कुमार व सुषमा मौजूद रही।

chat bot
आपका साथी