कोविड महामारी में बेसहारा हुए बच्चों को मिलेगी आर्थिक सहायता : मुकुल

लघु सचिवालय स्थित डीसी कार्यालय में महिला एवं बाल विकास विभाग ने जिला बाल संरक्षण समिति की बैठक आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता डीसी मुकुल कुमार ने की।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 30 Sep 2021 10:45 PM (IST) Updated:Thu, 30 Sep 2021 10:45 PM (IST)
कोविड महामारी में बेसहारा हुए बच्चों को मिलेगी आर्थिक सहायता : मुकुल
कोविड महामारी में बेसहारा हुए बच्चों को मिलेगी आर्थिक सहायता : मुकुल

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : लघु सचिवालय स्थित डीसी कार्यालय में महिला एवं बाल विकास विभाग ने जिला बाल संरक्षण समिति की बैठक आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता डीसी मुकुल कुमार ने की।

डीसी मुकुल कुमार ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान कोविड से बेसहारा हुए बच्चों को समय पर आर्थिक सहायता का लाभ मिलना चाहिए। इस विषय में किसी प्रकार की कोई लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान बेसहारा हुए बच्चों को मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अंतर्गत लाभ दिया जा रहा है, इस योजना में बच्चों की आयु 18 वर्ष से कम होनी चाहिए। इन बच्चों को 2500 रुपये प्रतिमाह और 12 हजार रुपये प्रतिवर्ष दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि बच्चों का बैंक में संरक्षक के साथ संयुक्त खाता होना चाहिए। इस खाते में सहायता राशि बच्चों को मिलेगी। जिले में इस योजना के अंतर्गत तीन बच्चे आते है, जिन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

मुख्यालय से भेजा गया बच्चों का डाटा

जिला बाल संरक्षण अधिकारी इंदू शर्मा ने बताया कि यह पैसा संबंधित बच्चों को जुलाई 2021 से मिलेगा, इन बच्चों से संबंधित डाटा मुख्यालय से आया था। इन्हें बाल कल्याण समिति कुरुक्षेत्र ने मंजूरी दे दी गई है और अब डीसी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय अप्रूवल कमेटी ने भी इसे मंजूरी दे दी है। बच्चों से संबंधित बजट मुख्यालय से आ गया है और जल्द ही बच्चों को सहायता राशि दे दी जाएगी। इस मौके पर महिला एवं बाल विकास विभाग की डीपीओ नीतू रानी, डीईओ अरुण आश्री, सहायक अधिकारी पूजा पाहवा व बाल कल्याण समिति सदस्य हरि सिंह मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी