50 हजार क्विंटल गेहूं की हुई खरीद

कुरुक्षेत्र प्रदेश सरकार की ओर से आढ़तियों और किसानों की मांग पर शनिवार को गेहूं की सरकारी खरीद के लिए अंतिम मौका दिया गया। इस दिन जिला भर की अनाज मंडियों में गेहूं की 50 हजार क्विंटल के करीब खरीद हुई। सरकार के निर्देशानुसार किसान के मौके पर पहुंचने के बाद जिला प्रशासन की ओर से नियुक्त दो अधिकारियों की देखरेख में गेहूं खरीद का कार्य किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 07:09 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 07:09 AM (IST)
50 हजार क्विंटल गेहूं की हुई खरीद
50 हजार क्विंटल गेहूं की हुई खरीद

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : प्रदेश सरकार की ओर से आढ़तियों और किसानों की मांग पर शनिवार को गेहूं की सरकारी खरीद के लिए अंतिम मौका दिया गया। इस दिन जिला भर की अनाज मंडियों में गेहूं की 50 हजार क्विंटल के करीब खरीद हुई। सरकार के निर्देशानुसार किसान के मौके पर पहुंचने के बाद जिला प्रशासन की ओर से नियुक्त दो अधिकारियों की देखरेख में गेहूं खरीद का कार्य किया गया। इस दौरान पूरी खरीद प्रक्रिया की वीडियो ग्राफी करवाई गई। इससे पहले 29 अप्रैल तक जिला भर से 58 लाख 90 हजार 530 क्विंटल गेहूं की खरीद हुई थी। इसके बाद बुधवार को खरीद को मौका मिलने पर जिला भर से 53 हजार 520 क्विटल गेहूं की खरीद की गई थी। ऐसे में आज खरीद के अंतिम दिन भी जिला भर की अनाज मंडियों से 50 हजार क्विंटल से अधिक की खरीद हुई है। इसमें से 15 हजार क्विटल तो अकेले थानेसर की नई अनाज मंडी से हुई है।

गौरतलब है कि प्रदेश सरकार की ओर से 29 अप्रैल से तीन मई तक खरीद रोक दी गई थी। इसके बाद लॉकडाउन लगने के बाद नौ मई तक खरीद बंद रखी गई। किसानों की मांग पर बुधवार को एक दिन के लिए गेहूं की खरीद खोली गई। इस दिन केवल उन्हीं किसानों के गेट पास कट पाए जो अपने घरों से ट्रैक्टर ट्रालियों में गेहूं लेकर अनाज मंडी पहुंचे।

आढ़तियों के पास पड़ा था गेहूं

आढ़तियों का कहना था कि पिछले 12 दिनों से खरीद बंद है। किसान इन दिनों में भी अनाज मंडी में गेहूं लेकर पहुंचे हैं। ऐसे में उन्होंने किसानों की गेहूं की सफाई और तुलाई करवाकर उसे कट्टों में भरवा रखा है। अधिकारी इसे खरीदने से इंकार कर रहे हैं। वह गेट पर पहुंचने वाली ट्राली की वीडियोग्राफी करवाकर उसी का गेट पास बना रहे हैं। इसके बाद सरकार ने शनिवार को गेहूं खरीद के लिए अंतिम मौका देते हुए किसान के मौके पर पहुंचने के बाद गेहूं की खरीद करने के निर्देश जारी किए थे। थानेसर की नई अनाज मंडी आढ़ती एसोसिएशन के पूर्व प्रधान दयाल चंद ने बताया कि शनिवार को सभी किसानों की गेहूं की खरीद पूरी कर ली गई है।

अधिकारियों के सामने करवाई वीडियोग्राफी

थानेसर की नई अनाज मंडी मार्केट कमेटी के सचिव हरजीत सिंह ने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से नियुक्त किए गए दो अधिकारियों के सामने खरीद प्रक्रिया को पूरा किया गया है। इस दौरान किसान भी मौके पर मौजूद रहे और पूरी प्रक्रिया की वीडियो ग्राफी करवाई गई है। शनिवार को 15 हजार क्विंटल गेहूं की खरीद हुई है।

chat bot
आपका साथी