बागवानी फसल लगाने पर किसानों को मिलेगा 90 फीसद अनुदान : बराड़

कुरुक्षेत्र। जिला में लगातार गिरते जा रहे भूजल स्तर को देखते हुए किसानों को बागवानी फसलें लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 Aug 2020 07:35 AM (IST) Updated:Sat, 29 Aug 2020 07:35 AM (IST)
बागवानी फसल लगाने पर किसानों को मिलेगा 90 फीसद अनुदान : बराड़
बागवानी फसल लगाने पर किसानों को मिलेगा 90 फीसद अनुदान : बराड़

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : जिला में लगातार गिरते जा रहे भूजल स्तर को देखते हुए किसानों को बागवानी फसलें लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसी के चलते बागवानी करने वाले किसानों को सरकार की ओर से कई तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं।

डीसी शरणदीप कौर बराड़ ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि कुरुक्षेत्र के बाबैन, पिपली, शाहाबाद व इस्माईलाबाद ब्लॉक में भूजल स्तर 40 मीटर से ज्यादा नीचे चला गया है। खेती में पानी की खपत को कम करने के लिए बागवानी की फसलें अपनाने पर किसान को 90 फीसद तक का अनुदान सरकार की तरफ से दिया जा रहा है। इन चार ब्लॉक में किसी भी किसान के टपका सिचाई व स्प्रींकलर सिचाई प्रणाली को अडाप्ट करने पर उसे 85 फीसद तक का अनुदान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बाबैन, शाहाबाद, पिपली व इस्माईलाबाद को मेरा पानी मेरी विरासत योजना में शामिल किया गया है। इस खंडों के किसान इस योजना के तहत विभिन्न स्कीमों के तहत फसल विविधिकरण अपनाकर अनुदान राशि प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि एकीकृत बागवानी विकास मिशन के तहत किसानों को खेतों पर सामान्य दूरी पर पौधारोपण के लिए आम, अमरूद, नींबू, बेर, अनार व लिची का बाग लगाने के लिए 50 फीसद अनुदान राशि दिए जाने का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कृषि सिचांई योजना के तहत किसानों को टपका सिचाई व मिनी स्प्रींकलर पर 85 फीसद अनुदान राशि की दर से सहायता प्रदान की जाएगी।

chat bot
आपका साथी