डीएपी खाद की किल्लत से किसान परेशान

डीएपी खाद की भारी किल्लत के चलते किसान परेशान हैं। लाडवा क्षेत्र में अगेती धान के बाद अधिकतर किसान आलू की बिजाई करते हैं। आलू की फसल में बिजाई के समय डीएपी खाद की भारी मात्रा में जरूरत होती है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 11:32 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 11:32 PM (IST)
डीएपी खाद की किल्लत से किसान परेशान
डीएपी खाद की किल्लत से किसान परेशान

संवाद सहयोगी, लाडवा : डीएपी खाद की भारी किल्लत के चलते किसान परेशान हैं। लाडवा क्षेत्र में अगेती धान के बाद अधिकतर किसान आलू की बिजाई करते हैं। आलू की फसल में बिजाई के समय डीएपी खाद की भारी मात्रा में जरूरत होती है। क्षेत्र में इस समय आलू की बिजाई जोरों पर चल रही है, लेकिन बाजार से डीएपी खाद गायब है।

किसानों का कहना है कि एक तरफ तो मौसम खराब चल रहा है ऊपर से खाद की किल्लत के चलते वह समय रहते आलू की बिजाई नहीं कर पा रहे। उधर एक सप्ताह बाद गेहूं बिजाई का सीजन भी यौवन पर होगा। ऐसे में डीएपी खाद की किल्लत किसानों के लिए भारी मुसीबत खड़ी कर सकती है। उधर विभागीय अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही पर्याप्त मात्रा में डीएपी खाद उपलब्ध हो जाएगा। किसान जोनी सूरा, अमरीक सिंह नंबरदार, परमजीत सैनी, ज्ञान सिंह नंबरदार, राजविद्र नंबरदार, उदय सिंह, सुरेंद्र पंजेटा, मनोज कुमार के अनुसार इस समय डीएपी खाद की भारी किल्लत चल रही है। शहर में निजी दुकानों पर खाद मिल नहीं रहा है। उक्त किसानों ने सरकार से मांग की है कि बाजार में पर्याप्त मात्रा में डीएपी खाद उपलब्ध कराया जाए, ताकि फसलों की बिजाई समय पर हो सके।

किसानों के मामले में सरकार बिल्कुल गंभीर नहीं : पवन सौंटी

युवा मजदूर किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष पवन सौंटी ने कहा कि किसानों के मामले में सरकार बिल्कुल भी गंभीर नहीं है। किसानों का ध्यान आंदोलन से भटकाने के लिए सरकार किसानों को खाद के चक्कर में उलझाए रखना चाहती है। अगर सरकार की नियत साफ हो तो खाद की किल्लत हो ही नहीं सकती। खाद के आने में देरी से जहां फसल बिजाई लेट होगी। वहीं उत्पादन घटने से किसानों को आर्थिक हानि भी होगी।

खाद की कोई कमी नहीं : डा. शशिपाल

कृषि विभाग के क्वालिटी कंट्रोल अधिकारी डा.शशि पाल शर्मा के अनुसार डीएपी खाद की कोई कमी नहीं है, लेकिन इस बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खाद के दामों में उतार-चढ़ाव के चलते कुछ देरी जरूर हुई है। जिले में 22 हजार बैग डीएपी पहुंच चुका है, जिससे इफ्को बिक्री केंद्र व पैक्स के माध्यम से वितरण के लिए भेजा गया है। लाडवा में भी करीब 1000 बैग पहुंचाएं गए हैं। सोमवार को भी जिला में करीब नौ हजार बैग डीएपी खाद पहुंचने वाला है।

chat bot
आपका साथी