गेहूं खरीद में एफसीआई ने नियमों में किया बदलाव, विरोध में किसानों ने सौंपा ज्ञापन

भारतीय किसान यूनियन ने भारतीय खाद्य निगम (एफसीआइ) के गेहूं खरीद को लेकर नई शर्तें लागू करने के विरोध में ज्ञापन सौंपा। मार्केट कमेटी सचिव को प्रधानमंत्री के नाम सौंपे ज्ञापन में किसानों ने इन नई शर्ताें को वापस लेने की मांग की है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Mar 2021 05:56 AM (IST) Updated:Sat, 20 Mar 2021 05:56 AM (IST)
गेहूं खरीद में एफसीआई ने नियमों में किया बदलाव, विरोध में किसानों ने सौंपा ज्ञापन
गेहूं खरीद में एफसीआई ने नियमों में किया बदलाव, विरोध में किसानों ने सौंपा ज्ञापन

संवाद सहयोगी, शाहाबाद : भारतीय किसान यूनियन ने भारतीय खाद्य निगम (एफसीआइ) के गेहूं खरीद को लेकर नई शर्तें लागू करने के विरोध में ज्ञापन सौंपा। मार्केट कमेटी सचिव को प्रधानमंत्री के नाम सौंपे ज्ञापन में किसानों ने इन नई शर्ताें को वापस लेने की मांग की है। इससे पहले किसानों ने मार्केट कमेटी कार्यालय में प्रदर्शन किया।

भाकियू नेता जसबीर सिंह मामूमाजरा ने कहा कि एफसीआइ ने गेहूं खरीद को लेकर नई शर्तें लागू की हैं। ये शर्तें किसानों को मंजूर नहीं है। उन्होंने कहा कि गेहूं खरीद की सामान्य शर्तें पांच दशकों से हैं, लेकिन नई शर्तों के तहत गेहूं में टुकड़े चार फीसद से दो फीसद कर दिए हैं। वहीं गेहूं में नमी की दर 14 फीसद से कम कर 12 फीसद कर दी गई है। इसके अलावा मिट्टी व अन्य की मात्रा को चार से फीसद से घटाकर शून्य कर दिया गया है। यह सीधे तौर पर न्यूनतम समर्थन मूल्य को तोड़ने के लिए है। यह गेहूं खरीद को प्रत्यक्ष रूप से प्रभावित करेगा।

उन्होंने कहा कि सरकार गेहूं खरीद का भुगतान सीधे किसानों के खाते में डालने के नाम पर राजनीति कर रही है और किसानों व आढ़तियों को अलग-अलग करना चाहती है। उन्होंने कहा कि किसानों को पोर्टल के बोझ तले दबाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मंडी प्रशासन को किसानों की फसल का दाना-दाना खरीदना होगा और अगर किसानों की फसल को खरीदने में संकोच किया गया तो किसान मंडी गेटों को ताला लगा देंगे।

मंडी प्रधान स्वर्णजीत सिंह कालड़ा बिट्टू ने कहा कि आढ़ती पूरी तरह से किसानों के साथ खड़े हैं। इस अवसर पर पवन बैंस, हरकेश खानपुर, पंकज हबाना, मुख्तयार सिंह, सुखचैन सिंह व बलविद्र दामली मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी