किसान उच्च गुणवत्ता के बीजों का उपयोग करें : जितेंद्र गिल

हरियाणा बीज विकास निगम के निदेशक जितेंद्र सिंह गिल ने कहा कि यदि किसान अपनी फसलों से ज्यादा पैदावार लेना चाहते है तो वे अपने खेतों में हरियाणा बीज विकास निगम की ओर से प्रमाणित उच्च क्वालिटी के बीजों का ही प्रयोग करें।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 11:26 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 11:26 PM (IST)
किसान उच्च गुणवत्ता के बीजों का उपयोग करें : जितेंद्र गिल
किसान उच्च गुणवत्ता के बीजों का उपयोग करें : जितेंद्र गिल

संवाद सहयोगी, बाबैन : हरियाणा बीज विकास निगम के निदेशक जितेंद्र सिंह गिल ने कहा कि यदि किसान अपनी फसलों से ज्यादा पैदावार लेना चाहते है तो वे अपने खेतों में हरियाणा बीज विकास निगम की ओर से प्रमाणित उच्च क्वालिटी के बीजों का ही प्रयोग करें। यह बात जितेंद्र सिंह गिल ने रविवार को बाबैन में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि किसानों की फसलों का उत्पादन बढ़ाने के लिए निगम उन्हें प्रमाणित व उच्च क्वालिटी के बीज सब्सिडी पर उपलब्ध करवा रहा है, ताकि किसानों को कम कीमत पर उच्च क्वालिटी के बीज मिल सके। निगम ने किसानों को चालू गेहूं के सीजन के लिए उच्च क्वालिटी के बीज उपलब्ध करवाने के लिए तीन लाख क्विंटल बीज का इंतजाम कर दिया है और यदि किसानों को इससे भी ज्यादा बीज की जरूरत होगी तो वह भी उपलब्ध करवाया जाएगा। निगम की चेयरपर्सन सुमिता मिश्रा व एमडी संजीव वर्मा किसानों के हितों के प्रति पूरी तरह से सजग है और वे किसानों को अधिक से अधिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत है।

रोटरी क्लब ने डीएवी सीसे स्कूल में शुरू किया कंप्यूटर सेंटर

संवाद सूत्र, शाहाबाद मारकंडा : रोटरी क्लब की ओर से शाहाबाद के डीएवी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में कंप्यूटर सेंटर का शुभारंभ किया गया। क्लब की ओर से आयोजित सादे कार्यक्रम में प्रो. धर्मबीर चक्रपाणी ने कंप्यूटर सेंटर का शुभारंभ किया। रोटरी क्लब के प्रधान आरके गर्ग ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण व अन्य समस्याओं के चलते इससे पहले आर्य समाज भवन में चल रहे कंप्यूटर सेंटर को बंद करना पड़ा था। पिछले दो सालों से सेंटर बंद होने पर कंप्यूटर भी खराब हो गए थे। इस बारे में सेवानिवृत प्रो. धर्मबीर चक्रपाणी ने पहल की और उन्होंने कंप्यूटर सेंटर शुरू करवाने के लिए 60 हजार रुपये का सहयोग किया। इससे यह सेंटर डीएवी स्कूल में शुरू किया गया। इस मौके पर प्रो. धर्मबीर चक्रपाणी ने कहा कि रोटरी क्लब में दिया गया सहयोग हमेशा जरूरतमंद लोगों की सहायता में प्रयोग होता है। उन्होंने क्लब की ओर से किए जा रहे कार्यों की सराहना की। इससे पहले क्लब के प्रधान आरके गर्ग व सदस्यों ने मुख्यातिथि का स्मृति चिह्न भेंटकर आभार व्यक्त किया। इस मौके पर डा. एसएस आहुजा, डीएवी स्कूल के प्राचार्य मनदीप शर्मा, सुरेश गोगिया, महेश गोयल, प्रीतपाल सिंह ढिल्लो, वीरेंद्र ठकराल व एससी सिगला मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी