तीन अध्यादेशों के विरोध में काले झंडे लेकर निकले किसान, सौंपा ज्ञापन

कुरुक्षेत्र देश में लागू किए गए तीन अध्यादेशों के विरोध में शनिवार को भाकियू ने प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 Aug 2020 07:00 AM (IST) Updated:Mon, 17 Aug 2020 07:00 AM (IST)
तीन अध्यादेशों के विरोध में काले झंडे लेकर निकले किसान, सौंपा ज्ञापन
तीन अध्यादेशों के विरोध में काले झंडे लेकर निकले किसान, सौंपा ज्ञापन

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :

देश में लागू किए गए तीन अध्यादेशों के विरोध में शनिवार को भारतीय किसान यूनियन के आह्वान पर किसानों और आढ़तियों ने काले झंडे लेकर प्रदर्शन किया और ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन सौंपने के लिए किसान पिपली अनाज मंडी से प्रदर्शन करते हुए लघु सचिवालय परिसर पहुंचे और इन अध्यादेशों की प्रतियां जलाकर अपना विरोध दर्ज करवाया। इसके बाद अतिरिक्त उपायुक्त वीना हुड्डा को प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा।

भाकियू प्रदेशाध्यक्ष गुरनाम सिंह चढ़ूनी ने कहा कि सरकार किसानों और आढ़तियों को बर्बाद करना चाहती है। सरकार ने पिछले दिनों जो तीन अध्यादेश लागू किए हैं यह तीनों अध्यादेश किसान विरोधी हैं। इनके लागू होने के बाद मंडी व्यवस्था ठप्प होगी और किसान को उसकी फसल का उचित दाम भी नहीं मिलेगा। इतना ही नहीं बड़े-बड़े व्यापारी एक बार किसान से खाद्यान्न खरीदने के बाद मनमर्जी दामों पर बेचकर मुनाफा कमाएंगे। उन्होंने कहा कि इसको लेकर किसानों की सुनवाई ना करने के विरोध में उन्होंने 15 अगस्त को काले झंडे लेकर प्रदर्शन करने का फैसला लिया था। इस मौके पर उनके साथ पहुंचे हरियाणा राज्य आढ़ती एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष अशोक गुप्ता ने कहा कि इन अध्यादेशों से सालों से चली आ रही मंडी व्यवस्था ठप्प हो जाएगी। आढ़ती और किसान एक ही परिवार के सदस्य हैं। सरकार इस तरह के अध्यादेश लाकर उन्हें बर्बाद करना चाहती है। इस मौके पर मिडिया प्रभारी राकेश बैंस, कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष कर्म सिंह मथाना, छात्रसंघ प्रदेशाध्यक्ष डा. मनोज , मंडल प्रधान बलकार सिंह, जिला प्रधान कृष्ण कुमार, शाहाबाद ब्लॉक प्रधान हरकेश, इस्माईलाबाद ब्लॉक प्रधान गुरनाम सिंह चम्मू, लाडवा ब्लाक प्रधान कंवर पाल डुडा, बनारसी दास, कोषाध्यक्ष बिटू कालड़ा, नायब सिंह पटाक माजरा मौजूद रहे।

लाडवा अनाज मंडी से भी किसान, आढ़ती और मुनिम भी एकत्रित होकर प्रदर्शन में शामिल होने पहुंचे। लाडवा अनाज मंडी की न्यू ग्रेन मर्चेंट एसोसिएशन की अध्यक्षता में सैंकड़ो मोटरसाइकिल व कारें लेकर आढ़ती व मुनीम मंडी धर्मशाला के बाहर एकत्रित हुए। हरियाणा आढ़ती एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष अशोक गुप्ता व लाडवा मंडी एसोसिएशन के प्रधान अवतार सिंह सेखों की अध्यक्षता में आढ़ती व मुनीम अपनी-अपनी बाइक पर काले झंडे लगाकर न केवल सरकार के तीन अध्यादेश लागू करने का विरोध किया, बल्कि उसे वापस लेने की मांग की।

chat bot
आपका साथी