ई-ग्राम स्वराज के तहत गांवों में हाई स्पीड इंटरनेट की मिलेगी सुविधा : बराड़

ई-ग्राम स्वराज के तहत गांवों में हाई स्पीड इंटरनेट की मिलेगी सुविधा : बराड़
Publish Date:Tue, 29 Sep 2020 06:10 AM (IST) Author: Jagran

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : जिले के गांवों में हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा देने का काम तेज कर दिया है। डीसी शरणदीप कौर बराड़ ने 99 गांवों में वीसी के माध्यम हाई स्पीड इंटरनेट सेवा शुरू कर दी। योजना के तहत गांवों के सरपंच, सीएससी सेंटर के वीएलई, सीएचसी-पीएचसी, प्राइमरी और सेकेंडरी स्कूल के प्रिसिपल, राशन डिपोधारक, पशुपालन विभाग के चिकित्सक को प्रथम चरण में एक वर्ष के लिए निशुल्क इंटरनेट कनेक्शन दिया जाएगा।

डीसी ने कहा कि बीबीएनएल की ऑप्टिकल फाइबर केबल से इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। इसके लिए पंचायत स्तर पर कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) को जिम्मेदारी दी जाएगी। जिससे जिले की सभी पंचायतों में डिजिटल इंडिया के तहत वाई-फाई ग्राम का सपना जल्द साकार हो जाएगा। वाई-फाई ग्राम चौपाल से दूर-देहातों में रहने वाले लोगों को वैज्ञानिक खोजों, किसानों को कृषि संबंधी जानकारी, छात्रों को एजुकेशन व देश-विदेश में हो रही गतिविधियां की जानकारी मिल सकेगी। एडीसी वीना हुड्डा ने कहा कि डिजिटल इंडिया के तहत अब लगभग हर तरह की सेवाएं ऑनलाइन हो गई हैं। नौकरी के फार्म भरने, राशन कार्ड बनवाने सहित रसोई गैस बुक कराने की सेवाएं ऑनलाइन चल रही हैं।

इन सबको देखते हुए गांवों में वाई-फाई की सुविधा दी जा रही है। पंचायतों को हॉट-स्पॉट बनाया जाएगा। इसके लिए जिले के सभी गांवों में ओएफसी केबल बिछ चुकी है। दूसरे चरण में हर ग्राम पंचायत भवन में वाई-फाई के लिए यंत्र लगाए जा रहे है। इसमें इलेक्ट्रिक सप्लाई के लिए बिजली कनेक्शन और सोलर पैनल भी लगाएं जाएंगे। यह ऑटोमैटिक चलता रहेगा। इसकी देखरेख की जिम्मेदारी सीएससी के चिह्नित वीएलई करेंगे। सीएससी के महाप्रबंधक आशीष शर्मा ने जिला प्रशासन का आभार व्यक्त किया है। सीएससी के जिला प्रबंधक मोहित शर्मा ने कहा कि ग्राम पंचायतों में उपलब्ध इंटरनेट सेवा की गति हाई स्पीड की होगी और इसे गांव के पंचायत भवन में लगाया जाएगा।

इस मौके पर अनिल सांगवान, प्रभजोत सिंह, मोहम्मद आरिफ, प्रवीण धीमान व पुनीत सिंह मौजूद रहे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.