तीन साल से सिक्योरिटी राशि लेने को भटक रहा बिजली उपभोक्ता

जागरण संवाददाता कुरुक्षेत्र ज्योति नगर निवासी एक व्यक्ति सिक्योरिटी राशि रिफंड कराने के

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Feb 2021 04:52 AM (IST) Updated:Wed, 17 Feb 2021 04:52 AM (IST)
तीन साल से सिक्योरिटी राशि लेने को भटक रहा बिजली उपभोक्ता
तीन साल से सिक्योरिटी राशि लेने को भटक रहा बिजली उपभोक्ता

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : ज्योति नगर निवासी एक व्यक्ति सिक्योरिटी राशि रिफंड कराने के लिए तीन साल से बिजली निगम के चक्कर काट रहा है। उपभोक्ता का आरोप है कि ना तो उसकी राशि रिफंड की गई और ना ही उसे बिल में समायोजित किया गया। लगभग 19 हजार रुपये की राशि निगम के खाते में है। जिसे लेने के लिए उसे परेशान किया जा रहा है। अब इसकी शिकायत सीएम विडो पर करेंगे। इसके साथ ही कोर्ट में याचिका भी दायर की जाएगी।

ज्योति नगर निवासी गगनदीप ढिल्लो ने बताया कि उसने अपने घर पर पुराने मीटर का लोड बढ़ावा कर थ्री फेज का कनेक्शन लेना था। इसके लिए निगम की ओर से उसे फाइल तैयार कर सिक्योरिटी राशि जमा कराने के लिए कहा गया। उसने फाइल तैयार कर दो जून 2018 को सिक्योरिटी राशि के 9750 रुपये जमा करा दिए, मगर निगम ने उसका लोड नहीं बढ़ाया। उन्होंने निगम को पत्र देकर लोड न बढ़ाने के बारे में कहा और अपनी सिक्योरिटी राशि वापस मांगी, लेकिन राशि वापस नहीं दी गई, जबकि लोड न बढ़ाने के पत्र पर कार्रवाई कर दी। उन्होंने सितंबर 2018 में फिर से लोड बढ़वाने के लिए फाइल तैयार कराई और पहले भरी राशि को इसमें समायोजित करने के लिए कहा। निगम ने उन्हें कह दिया कि पहली सिक्योरिटी राशि वापस होगी और उन्हें दोबारा से राशि जमा करानी होगी। उपभोक्ता ने 18 सितंबर 2018 को फिर से 9750 रुपये सिक्योरिटी राशि के निगम के पास जमा करा दिए, मगर उनका लोड आज नहीं बढ़ाया गया है।

लगातार काट रहे हैं चक्कर : गगनदीप

उपभोक्ता गगनदीप का कहना है कि सितंबर 2018 के बाद से वे लगातार निगम कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं, मगर न तो निगम उनकी दो बार भरी सिक्योरिटी राशि को वापस कर रहा है और न ही लोड बढ़ा रहा है। हर बार कर्मचारी बिल में राशि समायोजित होने की बात कह देते हैं।

बिल न भरने पर लग रहा है जुर्माना

उपभोक्ता का कहना है कि उन्होंने सिक्योरिटी राशि समायोजित कराने के लिए बिल का भुगतान नहीं किया। निगम के पास उनकी 19 हजार 500 रुपये की सिक्योरिटी राशि जमा है। इसके बावजूद भी उनके बिल पर जुर्माना लगाया जा रहा है। वे इसकी शिकायत सीएम विडो पर करेंगे। इसके साथ ही वे अदालत में निगम के खिलाफ याचिका भी दायर करेंगे। आरोपित बिजली कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करेंगे।

समस्या का किया जाएगा समाधान : एसडीओ

बिजली निगम के एसडीओ विकासदीप शर्मा का कहना है कि मामला उनके संज्ञान में नहीं है। उपभोक्ता एक बार उनसे आ कर मिले वे समस्या का समाधान कर देंगे। निगम पूरी तरह से ऑनलाइन हो गया है, उपभोक्ताओं को कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी