किसानों के खाते में पहुंची सम्मान निधि की आठवीं किस्त : सैनी

कुरुक्षेत्र कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र के सांसद नायब सिंह सैनी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से 32 महीने पहले शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आठवीं किस्त किसानों के खाते में पहुंच गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 07:31 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 07:31 AM (IST)
किसानों के खाते में पहुंची सम्मान निधि की आठवीं किस्त : सैनी
किसानों के खाते में पहुंची सम्मान निधि की आठवीं किस्त : सैनी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र के सांसद नायब सिंह सैनी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से 32 महीने पहले शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आठवीं किस्त किसानों के खाते में पहुंच गई है। यह योजना किसान हित में एक क्रांतिकारी कदम है। इससे हर चार महीने में किसान के खाते में दो हजार रुपये सीधे हस्तांतरित हो जाते हैं। इससे किसान समय पर अपनी फसल के लिए बीज व अन्य सामान की खरीद कर बुआई कर सकता है।

उन्होंने मंगलवार को बातचीत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से देश के 9.5 करोड़ किसानों के खातों में पीएमवाइ योजना की आठवीं किस्त जारी कर दी गई है। इससे प्रदेश के लाखों किसान भी लाभान्वित हुए हैं। केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व प्रदेश में मनोहर लाल के नेतृत्व में भाजपा सरकार किसानों के उत्थान के लिए हर संभव कार्य कर रही है। सरकार किसानों के कल्याण के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं चला रही है जिसका लाभ उठाकर किसान अपनी आय को दोगुना कर सकें। उन्होंने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से किसानों के विकास के लिए प्रधानमंत्री किसान फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री सिचाई योजना, परंपरागत कृषि विकास योजना, किसान क्रेडिट कार्ड जैसी अनेकों योजनाओं का चलाया गया है।

दुकानदारों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई : डीआर कंबोज

संवाद सहयोगी, बाबैन : लॉकडाउन का जायजा लेने के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट नायब तहसीलदार डीआर कंबोज ने बाबैन थाना के उप निरीक्षक बलबीर दत्त व विजय कुमार की टीम के साथ बाजार का निरीक्षण किया। उन्होंने लॉकडाउन के नियम का उल्लंघन करने वाले दुकानदारों के चालान काटने के साथ-साथ कइयों को चेतावनी देकर छोड़ा। उन्होंने दुकानदारों से कहा कि अब किसी दुकानदार ने अपनी दुकान पर भीड़ जमा होने दी तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

डीआर कंबोज ने कहा कि वे दुकानों पर आने वाले लोगों के खड़ा होने में सही फासला बनाना सुनिश्चित करें और अपनी दुकानों के आगे रस्सी बांध कर रखें ताकि कोई ग्राहक दुकान में दाखिल ना हो सके। उन्होंने दुकानदारों से कहा कि केवल उसी दुकानदार को सामान दे जो सामान की पर्ची बनाकर लाया है ताकि भीड़ ना जमा हो। उन्होंने फल-सब्जी की दुकानों व मेडिकल स्टोर संचालकों को चेतावनी देते हुए कहा कि ग्राहकों को उचित दूरी पर खड़ा करके दूर से ही सामान दिया जाए।

chat bot
आपका साथी