गरीबों का जीवन स्तर उठाने के लिए अंत्योदय परिवार उत्थान योजना लागू : डा. पवन

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत मुख्यमंत्री अंत्योदय उत्थान योजना के तहत आयोजित खंड थानेसर के तीन दिवसीय मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले का मंगलवार को दूसरा दिन रहा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 11:57 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 11:57 PM (IST)
गरीबों का जीवन स्तर उठाने के लिए अंत्योदय परिवार उत्थान योजना लागू : डा. पवन
गरीबों का जीवन स्तर उठाने के लिए अंत्योदय परिवार उत्थान योजना लागू : डा. पवन

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत मुख्यमंत्री अंत्योदय उत्थान योजना के तहत आयोजित खंड थानेसर के तीन दिवसीय मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले का मंगलवार को दूसरा दिन रहा। मुख्य अतिथि भाजपा के प्रदेश महामंत्री एवं लाडवा के पूर्व विधायक डा. पवन सैनी रहे। उन्होंने अंत्योदय परिवार उत्थान योजना को प्रभावी रूप से क्रियान्वयन के लिए प्रदेशभर में अंत्योदय मेलों का आयोजन कर लाभपात्रों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से सीधे तौर पर लाभांवित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने तीन फेज में पात्रता निर्धारित की है और उसी अनुरूप योजनाओं का लाभ जरूरतमंद लोगों को अंत्योदय मेले से दिया जा रहा है। गरीब परिवारों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना लागू की गई है। इसका उद्देश्य अंत्योदय है। यह योजना गरीब उत्थान में मिल का पत्थर साबित होगी। इसके तहत लघु उद्यमियों को बढ़ावा दिया जा सकता है। इस योजना का लक्ष्य पंक्ति में खड़े अंतिम परिवार को आगे लाना है इसके लिए 42 योजनाएं चिह्नित की गई हैं। जो इन परिवारों की आमदनी बढ़ाने में मददगार होंगी। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार के लिए कृषि, मत्स्य, पशुपालन व डेयरी जैसे व्यापारिक, औद्योगिक क्षेत्रों में व्यवसाय के साथ-साथ स्किलिग में निपुण करने के लिए कंप्यूटर, चालक, सिलाई कढ़ाई आदि के प्रशिक्षण भी शामिल हैं। उन्होंने मेले में लगी विभिन्न विभागों की योजनाओं को दर्शाती स्टाल का अवलोकन किया और वहां पर आए हुए प्रार्थियों से बातचीत की। जिला परिषद के सीईओ सतबीर सिंह कुंडू ने बताया कि मेले में 23 विभागों के स्टाल लगाएं गए हैं। इनके अलावा बैंकों ने भी स्टाल भी लगाया गया है। उन्होंने बताया कि मेले में एक वैलकम डेस्क, एक वेटिग डेस्क, एक फाइनल सबमिशन डेस्क और पांच काउंसलिग डेस्क लोगों की सहायता के लिए लगाए गए हैं।

chat bot
आपका साथी