रेडक्रास भवन में नशा मुक्ति सेमिनार का हुआ आयोजन

भारतीय रेडक्रास समिति की ओर से रेडक्रास भवन में एक दिवसीय नशा मुक्ति सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में युवाओं को नशे से दूर रहने की शपथ दिलाई गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 06:58 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 06:58 AM (IST)
रेडक्रास भवन में नशा मुक्ति सेमिनार का हुआ आयोजन
रेडक्रास भवन में नशा मुक्ति सेमिनार का हुआ आयोजन

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : भारतीय रेडक्रास समिति की ओर से रेडक्रास भवन में एक दिवसीय नशा मुक्ति सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में युवाओं को नशे से दूर रहने की शपथ दिलाई गई।

फ‌र्स्ट एड लेक्चरर नरेशपाल ने कहा कि आज के समय में युवा नशे की तरफ दौड़ रहा है। सबको मिलकर सांझे प्रयास करने होंगे ताकि नशे से ग्रसित युवाओं को इस नरकीय जीवन से बाहर निकाला जा सके। सहायक सचिव रमेश चौधरी ने कहा कि नशे की शुरुआत फैशन, समाज या तनाव के कारण होती है। जब हम अपने किसी आदर्श को नशा करते हुए देखते हैं, समाज का मतलब जब हम इस प्रकार के दोस्तों के बीच में रहते है जो नशे के आदि हैं या तनाव से बचने के लिए नशे की तरफ जाते हैं। नशा हमारे लिए अभिशाप है, जो हमें शारीरिक, मानसिक व आर्थिक रूप से नुकसान पहुंचाता है।

सचिव रणदीप श्योकंद ने कहा कि हम सबको मिलकर प्रयास करना चाहिए कि हम नशा करने वाले लोगों को नशा छुड़ाने के लिए मानसिक रूप से तैयार करें, नशा हमारे परिवार को ही नहीं बल्कि हमारे समाज और राष्ट्र को भी खोखला कर रहा है। नशे की वजह से युवा अपना रास्ता भटक गया है। इसके लिए हम सब को सांझे प्रयास करने होंगे ताकि हम नशा मुक्त भारत का निर्माण कर सकें। सामाजिक कार्यकर्ता गुलशन ग्रोवर ने कहा कि नशा हमारे सारे सपनों का विनाश कर देता है। पारिवारिक व सामाजिक झगड़े कराता है। इस दौरान ओमप्रकाश, हरिसिंह सहायक, सतीश राणा, जोगिदर सिंह मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी