ब्रह्मासरोवर पर 18 दिन रक्तदान शिविर लगा लिखेगा नया अध्याय, पहले दिन 30 यूनिट रक्त संग्रह

गीता की जन्मस्थली पर भारतीय रेडक्रास सोसाइटी रक्तदान के क्षेत्र में 18 दिन का नया अध्याय लिखेगी। जिसका शुभारंभ रेडक्रास की हरियाणा शाखा के महासचिव डीआर शर्मा और डीसी मुकुल कुमार ने किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 05:29 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 05:29 PM (IST)
ब्रह्मासरोवर पर 18 दिन रक्तदान शिविर लगा लिखेगा नया अध्याय, पहले दिन 30 यूनिट रक्त संग्रह
ब्रह्मासरोवर पर 18 दिन रक्तदान शिविर लगा लिखेगा नया अध्याय, पहले दिन 30 यूनिट रक्त संग्रह

फोटो संख्या : 16, 17 -महासचिव डीआर शर्मा ने किया शिविर का शुभारंभ

-18 दिन तक अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में रक्तदान शिविर होगा जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : गीता की जन्मस्थली पर भारतीय रेडक्रास सोसाइटी रक्तदान के क्षेत्र में 18 दिन का नया अध्याय लिखेगी। जिसका शुभारंभ रेडक्रास की हरियाणा शाखा के महासचिव डीआर शर्मा और डीसी मुकुल कुमार ने किया। अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के पहले दिन उन्होंने रक्तदाताओं को बैज लगाकर रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया। यूथ ब्लड डोनेशन सोसाइटी के प्रधान विनोद पाल की पीठ भी थपथपाई। स्वयंसेवकों के आग्रह पर उन्होंने वालंटियर के साथ सामूहिक चित्र भी खिचवाया। पहले दिन 30 लोगों ने रक्तदान किया।

महासचिव डीआर शर्मा ने कहा कि सामाजिक संगठन रक्तदान शिविर लगाते हैं। धार्मिक और ऐतिहासिक आयोजनों में रक्तदान शिविर लगाने से युवाओं में रक्तदान करने का एक अच्छा संदेश जाएगा। अब प्रदेश में हर निजी व सरकारी अस्पतालों या ब्लड बैंकों में रक्तदान शिविर लगाने की सूचना रेडक्रास और स्वास्थ्य विभाग को देनी होगी। इससे रक्त कोष का सही आंकड़ा रेडक्रास के पास होगा। इस मौके पर जिला रेडक्रास सचिव रणदीप सिंह, सहायक सचिव रमेश चौधरी व क्लर्क ओमप्रकाश मौजूद रहे।

होम नर्सिंग प्रशिक्षण 200 रुपये में

रेडक्रास महासचिव डीआर शर्मा ने कहा कि यह हरियाणा निवासियों के लिए खुशखबरी है कि हरियाणा ही प्रदेश व जिले की शाखा होम नर्सिंग का प्रशिक्षण देने में अपना शुल्क नहीं लेगी। राष्ट्रीय प्रशिक्षण का शुल्क देना होगा। प्रदेश में यह प्रशिक्षण सिर्फ 200 रुपये में कराया जाएगा। प्रशिक्षण करने वाले लोगों को नौकरी भी दिलाई जाएगी।

क्षय रोगियों के ड्राप आउट पर केंगे काम

डीआर शर्मा ने कहा कि क्षय रोगियों के ड्राप आउट केस में रेडक्रास टीम भी स्वास्थ्य विभाग की मदद कर रही है। कुरुक्षेत्र और करनाल में जो क्षय रोगी दवा छोड़ चुके हैं उनकी दोबारा दवा शुरू कराने और फालोअप करने के लिए जिला सहायक समन्वयक उषा शर्मा को तैनात किया गया है। उन्हें कुरुक्षेत्र और करनाल दोनों ही क्षेत्रों पर नजर रखने के लिए नियुक्त किया गया है। वे नियमित रूप से वालंटियर्स से फालोअप करेंगी। क्षय रोग को प्रदेश में हराने के लिए यह कदम उठाया गया है।

chat bot
आपका साथी