निदेशक ने मंडियों में मंडियों का किया निरीक्षण, थानेसर मार्केट कमेटी में नेटवर्क मिला कमजोर

धान के सीजन में आनलाइन व्यवस्था का दंभ भरने वाले मार्केट कमेटी और दूसरे विभागों के अधिकारियों की व्यवस्था का दम घूंट रहा है।

JagranMon, 11 Oct 2021 06:41 PM (IST)
निदेशक ने मंडियों में मंडियों का किया निरीक्षण, थानेसर मार्केट कमेटी में नेटवर्क मिला कमजोर

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : धान के सीजन में आनलाइन व्यवस्था का दंभ भरने वाले मार्केट कमेटी और दूसरे विभागों के अधिकारियों की व्यवस्था का दम घूंट रहा है। मंडियों में नेटवर्क की समस्या किसानों पर भारी पड़ रही है। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के निदेशक विजय दहिया सोमवार को कुरुक्षेत्र पहुंचे। उन्होंने कई मंडियों में पहुंचकर धान खरीद को जांचा। थानेसर अनाज मंडी में गेट पास और आइ व जे फार्म के आनलाइन की प्रक्रिया की जांच की। इस दौरान नेटवर्क डाउन हो गया। निदेशक के सामने काफी देर तक अधिकारी लगे रहे। निदेशक ने मामले को गंभीरता से लेते हुए मार्केट कमेटी अधिकारियों को नेटवर्क बेहतर बनाने के आदेश दिए।

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के निदेशक विजय दहिया ने सोमवार को थानेसर, पिपली व शाहाबाद अनाज मंडी का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने किसानों व व्यापारियों के साथ बातचीत की। उनके साथ अतिरिक्त उपायुक्त अखिल पिलानी, अंडर ट्रेनिग आइएएस जया शारदा, जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक केके गोयल रहे। उन्होंने पिपली और शाहाबाद अनाज मंडी में धान की नमी और तोल को चैक किया। इसके बाद निदेशक ने हरियाणा राइस मिलर्ज एसोसिएशन के चेयरमैन ज्वैल सिगला, कुरुक्षेत्र राइस मिलर्ज के प्रधान अनिल मितल, नेमचंद जैन, अशोक गोयल, पवन अरोड़ा व सतपाल सिगला से बातचीत कर उनकी समस्याओं को सुना।

व्यवस्था बेहतर बनाने के निर्देश

निदेशक ने डीएफएससी को निर्देश दिए कि मंडियों में आने और जाने की व्यवस्था बेहतर की जाएं। पिपली अनाज मंडी में पिछले दिनों एक गेट को बंद करने का सवाल भी उठा। उन्होंने अधिकारियों को मंडी से बाहर जाने की समस्या को दूर करने के आदेश दिए। इसके साथ धान का समय पर उठान करने के आदेश दिए। किसी भी खरीद केंद्र पर किसानों और व्यापारियों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आनी चाहिए।

डीसी ने रखी रिपोर्ट

डीसी मुकुल कुमार ने बताया कि जिले में 10 अक्टूबर तक 3.12 लाख मीट्रिक टन (एमटी) धान की खरीद की गई है। इसमें से फुड एंड सप्लाई ने 253210 एमटी, हैफेड ने 59498 एमटी और एफसीआई ने 208 मीट्रिक टन धान की खरीद की है। इसमें से 131778 मीट्रिक टन धान का उठान पूरा कर लिया गया है। जिले में 38093 किसानों की धान खरीदी है। खरीद केंद्रों पर धान की खरीद का कार्य सुचारु रूप से चल रहा है। किसान अपनी फसलों को निर्धारित शेड्यूल के अनुसार लेकर पहुंच रहे हैं। अजराना कलां मंडी में 1336, बाबैन मंडी में 19572 एमटी, भौर सैयदां में 635 एमटी, चढूनी जाटान में 1554 एमटी, गुमथला गढु में 9749 एमटी, इस्माईलाबाद में 31060 एमटी, झांसा में 10009 एमटी, कुरुक्षेत्र मंडी में 60318 एमटी, लाडवा मंडी में 41243 एमटी, मलिकपुर मंडी में 1011 एमटी, नलवी मंडी में 2160 एमटी, पिपली मंडी में 24393 एमटी, पिहोवा मंडी में 39779 एमटी, शाहबाद मंडी में 59039 एमटी, ठोल मंडी में 9487 एमटी व थाना में 1571 एमटी धान की खरीद की है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
You have used all of your free pageviews.
Please subscribe to access more content.
Dismiss
Please register to access this content.
To continue viewing the content you love, please sign in or create a new account
Dismiss
You must subscribe to access this content.
To continue viewing the content you love, please choose one of our subscriptions today.