मदन लाल ढींगरा ने स्वतंत्रता संग्राम की चिंगारी को अग्नि में बदला : खुराना

लाडवा पंजाबी सभा के प्रधान राकेश खुराना ने कहा कि शहीद मदन लाल ढींगरा भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अप्रतिम क्रांतिकारी थे जिन्होंने भारतीय स्वतंत्रता की चिगारी को अग्नि में बदलने का काम किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 06:20 AM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 06:20 AM (IST)
मदन लाल ढींगरा ने स्वतंत्रता संग्राम की चिंगारी को अग्नि में बदला : खुराना
मदन लाल ढींगरा ने स्वतंत्रता संग्राम की चिंगारी को अग्नि में बदला : खुराना

संवाद सहयोगी, लाडवा : लाडवा पंजाबी सभा के प्रधान राकेश खुराना ने कहा कि शहीद मदन लाल ढींगरा भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अप्रतिम क्रांतिकारी थे, जिन्होंने भारतीय स्वतंत्रता की चिगारी को अग्नि में बदलने का काम किया।

लाडवा पंजाबी सभा की ओर से शहीद मदन लाल ढींगरा की जयंती पर शनिवार को शहीद मदन लाल ढींगरा चौक पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया। सभा के प्रधान राकेश खुराना ने कहा कि मदन लाल ढींगरा लंदन में भारत के प्रख्यात राष्ट्रवादी विनायक दामोदर सावरकर एवं श्याम कृष्ण वर्मा के संपर्क में आए, जो ढींगरा की प्रचंड देशभक्ति से बहुत प्रभावित हुए थे। सावरकर ने ही मदनलाल को अभिनव भारत नामक क्रांतिकारी संस्था का सदस्य बनाया तथा हथियार चलाने का प्रशिक्षण दिया था। उस समय खुदीराम बोस, कन्हाई लाल दत्त, सतिदर पाल और काशी राम जैसे क्रांतिकारियों को मृत्युदंड दिए जाने से वह बहुत क्रोधित थे, जिसने ढींगरा को सीधे बदला लेने के लिए विवश किया और उन्होंने भारत सचिव के राजनीतिक सलाहकार सर विलियम हट कर्जन वायली के चेहरे पर पांच गोलियां दागी, जिसके चलते उन्हें मृत्युदंड की सजा हुई। सभा के सचिव संजीव मल्होत्रा ने बताया कि 18 सितंबर 1883 को अमृतसर में मदन लाल ढींगरा का जन्म हुआ था। सभी ने लड्डू बांटकर उनका जन्मदिवस मनाया। उनके प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। उन्हें सच्चा देशभक्त बताया।

इस मौके पर दर्शन पोपली, सोम नागपाल, सोहन लाल नागपाल, रमन आनंद, नीटू कालरा, रिटू आनंद, यशपाल ढींगरा सहित सभा के अन्य सदस्यों ने उन्हें पुष्प अर्पित कर उनका जन्मदिवस मनाया।

chat bot
आपका साथी