डीसी ने योग दिवस पर जिलास्तरीय कार्यक्रम स्थल का किया निरीक्षण

कुरुक्षेत्र अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जिले में 50 जगहों पर 2500 लोग एक साथ प्रोटोकोल योगा करेंगे। योग दिवस का जिलास्तरीय कार्यक्रम ब्रह्मासरोवर स्थित पुरुषोत्तमपुरा बाग में होगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 06:32 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 06:32 AM (IST)
डीसी ने योग दिवस पर जिलास्तरीय कार्यक्रम स्थल का किया निरीक्षण
डीसी ने योग दिवस पर जिलास्तरीय कार्यक्रम स्थल का किया निरीक्षण

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जिले में 50 जगहों पर 2500 लोग एक साथ प्रोटोकोल योगा करेंगे। योग दिवस का जिलास्तरीय कार्यक्रम ब्रह्मासरोवर स्थित पुरुषोत्तमपुरा बाग में होगा। डीसी मुकुल कुमार ने बुधवार कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ एडीसी प्रीति, एसडीएम अखिल पिलानी, सीइओ केडीबी अनुभव मेहता, नगराधीश निश यादव भी रहे। डीसी ने कहा कि कार्यक्रम स्थल पर सफाई व्यवस्था, शौचालयों की सफाई, पीने के पानी की व्यवस्था के साथ अन्य प्रबंधों को पूरा किया जाए। जिले में 50 जगहों पर प्रोटोकोल योगा किया जाएगा। इन सभी जगहों पर 50-50 लोग प्रोटोकोल योगा कार्यक्रम में भाग लेंगे। इस योग दिवस को परंपरागत और भव्य ढंग से आयोजित करने के लिए 18 से 20 जून तक प्रशिक्षणशालाएं और प्रोटोकोल योगा का अभ्यास होगा।

आनलाइन प्रतियोगिता के लिए पंजीकरण 18 जून तक

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : हरियाणा योग आयोग व आयुष विभाग की तरफ से सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में आनलाइन पोस्टर, स्लोगन व कविता पाठ प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। इसमें पंजीकरण का अंतिम दिन 17 से बढ़ाकर अब 18 जून कर दिया गया है। इसके बाद 18 से 20 जून तक प्रविष्टि भेजी जा सकेगी और 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर परिणाम घोषित किए जाएंगे।

हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन डा. जयदीप आर्य ने बताया कि इन तीनों प्रतियोगिताओं के समन्वयक के रूप में दिनेश गुलाटी और संयोजक के रूप में पोस्टर प्रतियोगिता के लिए डा मनीश कुकरेजा, स्लोगन प्रतियोगिता के लिए लवनीना व कविता पाठ के लिए लक्ष्मी नारायण भगत को नियुक्त किया है। डा. मनीश कुकरेजा ने कहा कि इन प्रतियोगिताओं से बच्चों को अपनी प्रतिभा को निखारने का अवसर प्राप्त होगा। इसके लिए एक विशेष पोस्टर कार्यशाला का आयोजन 20 जून को योग आयोग के फेसबुक पेज पर लाइव प्रसारित होगा जिससे सभी प्रतिभागी इस कला की बारीकियों को अच्छे से सीख पाएंगे। इस कार्य को उत्कृष्ट रूप से करने के लिए अश्विनी मिश्रा, गजानंद, दिनेश शर्मा, अशोक अरोड़ा व अंकुर सिंह को जिला को-आर्डिनेटर के रूप में नियुक्त किया गया है।

chat bot
आपका साथी