पेयजल की पाइपलाइन डलवाने के लिए दर-दर भटक रहे ग्रामीण

इस्माईलाबाद खंड के गांव लोटनी में दस परिवार पिछले दो सालों से पीने की पानी की पाइपलाइन डलवाने के लिए दर-दर भटक रहे हैं। लेकिन विभाग की ओर से केवल आश्वासन देकर ही काम चलाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 07:10 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 07:10 AM (IST)
पेयजल की पाइपलाइन डलवाने के लिए दर-दर भटक रहे ग्रामीण
पेयजल की पाइपलाइन डलवाने के लिए दर-दर भटक रहे ग्रामीण

संवाद सहयोगी, इस्माईलाबाद : खंड के गांव लोटनी में दस परिवार पिछले दो सालों से पीने की पानी की पाइपलाइन डलवाने के लिए दर-दर भटक रहे हैं। लेकिन विभाग की ओर से केवल आश्वासन देकर ही काम चलाया जा रहा है। प्रदेश सरकार एक ओर हर घर जल, हर घर नल योजना का दावा कर रही है। वहीं लोटनी गांव के ऐसे परिवारों के लिए योजना केवल कागजी ही साबित हो रही है। परिवार सभी जन स्वास्थ्य, पंचायत और जिला प्रशासन के पास कई बार गुहार लगा चुके हैं।

रमेश कुमार लोटनी ने बताया कि उनके गांव में रामशरण के घर से लेकर पिरथी सिंह के घर तक सरकारी पेयजल पाइपलाइन नहीं है। इस भीषण गर्मी में पानी के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि दूर-दराज से हर रोज पानी का प्रबंध करना पड़ता है। महिला कृष्णा देवी, सुमन और रोशनी ने बताया कि परिवारों के साथ-साथ पशुधन को भी पानी की समस्या से हर रोज जूझना पड़ रहा है। महिलाओं का कहना है कि एक ओर तो सरकार बड़े-बड़े दावे कर रही है वहीं गांवों में अनगिनत परिवार पानी से ही जूझ रहे हैं। बनवारी लाल और पिरथी का कहना है कि दो साल से अधिकारियों के चक्कर काट काटकर जूतियां तक घिसा चुके हैं। लेकिन कोरे आश्वासन ही मिल रहे हैं। अब ग्रामीणों के पास सपरिवार बीडीपीओ कार्यालय इस्माईलाबाद में मूक धरना देने का काम बचा है।

वर्जन :

विभाग के पास अभी पेयजल की पाइपलाइन उपलब्ध नहीं है। पेयजल पाइप लाइन का प्रबंध होते ही गांव के लोगों के लिए पाइपलाइन बिछवा दी जाएगी।

विनोद कंबोज, एसडीओ, जन स्वास्थ्य विभाग, इस्माईलाबाद।

chat bot
आपका साथी