सड़क दुर्घटना का कारण बनने वाले विभाग के अधिकारी के खिलाफ दर्ज होगी एफआईआर

डीसी धीरेंद्र खड़गटा ने कहा कि रोड सेफ्टी से संबंधित कार्यों को सभी विभाग समय रहते पूरा करना सुनिश्चित करेंगे ताकि सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके। अगर किसी भी स्थिति में विभाग की लापरवाही के कारण कोई सड़क दुर्घटना हुई तो संबंधित विभाग के अधिकारी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी। प्रशासन रोड सेफ्टी के मामले में जीरो टॉलरेंस पॉलिसी पर काम करेगा। वह शनिवार को लघु सचिवालय के सभागार में रोड सेफ्टी की मासिक बैठक में बोल रहे थे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Jan 2020 06:30 AM (IST) Updated:Sun, 19 Jan 2020 06:30 AM (IST)
सड़क दुर्घटना का कारण बनने वाले विभाग के अधिकारी के खिलाफ दर्ज होगी एफआईआर
सड़क दुर्घटना का कारण बनने वाले विभाग के अधिकारी के खिलाफ दर्ज होगी एफआईआर

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : डीसी धीरेंद्र खड़गटा ने कहा कि रोड सेफ्टी से संबंधित कार्यों को सभी विभाग समय रहते पूरा करना सुनिश्चित करेंगे ताकि सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके। अगर किसी भी स्थिति में विभाग की लापरवाही के कारण कोई सड़क दुर्घटना हुई तो संबंधित विभाग के अधिकारी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी। प्रशासन रोड सेफ्टी के मामले में जीरो टॉलरेंस पॉलिसी पर काम करेगा। वह शनिवार को लघु सचिवालय के सभागार में रोड सेफ्टी की मासिक बैठक में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि रोड सेफ्टी की बैठक में लोक निर्माण विभाग के जेई भी पहुंचना सुनिश्चित करेंगे। मुख्य मार्गों और गांव को जाने वाली सड़कें जो दुर्घटनाओं का कारण बन रही हैं, उनके नवनिर्माण के लिए एस्टीमेट तैयार करने के आदेश दिए। उपायुक्त ने आरटीए को रोड सेफ्टी के प्रबंध करने के लिए सभी एसडीएम को 25-25 हजार रुपये की राशि देते हुए कहा कि अपने-अपने क्षेत्र में नियमित रूप से ट्रैफिक व्यवस्था पर नजर रखेंगे।

उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन द्वारा दिसंबर माह में कुल 3790 चालान किए गए। इनमें 417 गलत दिशा में चलने, 269 गलत जगह गाड़ी को पार्क करने, 220 सीट बेल्ट न लगाने, 1230 बिना हेल्मेट, 221 तेजगति से वाहन चलाने, 63 बिना नंबर प्लेट के, 16 बिना आरसी के, 21 बिना ड्राइविग लाइसेंस के, 62 लेन ड्राईविग के, 713 हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट ना होने तथा 497 अन्य नियमों का उल्लंघन करने के चालान शामिल हैं। उन्होंने अवैध कॉलोनी काटने वालों पर कार्रवाई करने की बात की। इस मौके पर एडीसी वीना हुड्डा, एसडीएम अश्वनी मलिक, एसडीएम अनिल यादव, एसडीएम डा. संजय कुमार, डीएसपी राजकुमार वालिया, डीडीपीओ रेणू जैन, डीआरओ डॉ. चांदी राम, एसएचओ ट्रैफिक रणबीर सिंह मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी