काउंटडाउन शुरू : शहर के सामने फिर खड़ा होगा कूड़े का संकट

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : मुकीमपुरा गांव में कूड़ा डालने के लिए थानेसर नगर परिषद के पास अब चार से पांच दिन बचे हैं। नप जिस जमीन पर कूड़ा डाल रही है वह गड्ढा लगभग भर चुका है। इधर, कूड़ा डालने के लिए अब तक नप दूसरी कोई जगह फाइनल नहीं कर पाई है। ऐसे में अगर समय रहते नप प्रशासन जगह की व्यवस्था नहीं कर पाया तो शहरवासियों के सामने एक बार फिर कूड़ा डालने की समस्या खड़ी हो सकती है, जबकि नप प्रशासन का दावा है कि दो जगह देख ली गई है। अब उनमें से एक साइट को कूड़ा डालने के लिए फाइनल करना बाकी है, मगर बार-बार कूड़ा डालने की जगह के लिए भटकने का यह मुद्दा विपक्षी पार्टियों को रास आ सकता है।

नप रख रहा फूंक-फूंककर कदम

थानेसर नगर परिषद प्रशासन एक साल से कूड़ा डालने की जगह के लिए किसी न किसी विवाद में फंसा रहता है। पहले मथाना के लोगों का विरोध झेलने के बाद नप को मुकीमपुरा गांव में एक साल का कांट्रेक्ट करना पड़ा, मगर यहां भी गांव के लोगों ने विरोध कर दिया। इससे नप डंपरों को सिचाई विभाग की पटरी से होकर डंपिग जोन तक जाना पड़ा, मगर चार माह पहले ही यह कांट्रेक्ट भी टूटने के कगार पर पहुंच गया। अब नगर परिषद ने कमोदा और किरमिच गांवों की तरफ जगह लेने की चर्चा चल रही है। नप प्रशासन इस बात का पर्दाफाश करने से भी डर रहा है कि कहीं कोई राजनीतिक व्यक्ति इस काम में अड़चन न पैदा कर दे। ऐसे में जगह की सही जानकारी देने से अधिकारी बच रहे हैं। साथ ही नया कांट्रेक्ट बीच में न टूट जाए इसलिए उसे और पुख्ता करने में लगे हैं। इस सब के बाद अब नप फूंक-फूंककर कदम रखता हुआ दिखाई दे रहा है।

सड़कों पर लगने लगे कूड़े के ढेर

नगर परिषद अभी भी कूड़ा उठान का दावा कर रही है, लेकिन शहर में कई जगह सड़कें कूड़े से अटी हुई नजर आ रही हैं। चक्रवर्ती मोहल्ला में गंदगी के ढेर लगने शुरू हो गए हैं। कूड़ा उठान के डंपर आने का कोई भी नियमित समय नहीं होने से कूड़ा सड़कों पर फैला हुआ है।

समय पर फाइनल हो जाएगी जगह

नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी बीएन भारती ने बताया कि नप के सामने कई जगह ठेके पर जगह लेने की पेशकश मालिकों ने की है। नप अभी सुगम जगह चयनित करने पर विचार कर रहा है। मुकीमपुरा गांव में जगह भरने से पहले ही दूसरी जगह फाइनल कर ली जाएगी। शहर के लोगों को कूड़ा उठान को लेकर किसी भी तरह की समस्या नहीं आने दी जाएगी।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.