कोरोना से बचाएगी आयुर्वेदिक सुरक्षा किट

कुरुक्षेत्र कोविड-19 से बचाव के लिए न केवल आयुर्वेदिक दवाओं का प्रयोग बल्कि इसके प्रति लोगों का विश्वास भी बढ़ा है। यही वजह है कि श्रीकृष्णा राजकीय आयुर्वेदिक अस्पताल में बनाए गए कोरोना आयुर्वेदिक सुरक्षा कवच केंद्र में रोजाना 100 से ज्यादा लोग आयुर्वेदिक सुरक्षा किट लेने के लिए पहुंच रहे हैं जिन्हें किट देने के साथ-साथ कोरोना से बचाव के लिए गोल्डन मिल्क और हर्बल टी के फार्मूले भी बताए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 07:01 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 07:01 AM (IST)
कोरोना से बचाएगी आयुर्वेदिक सुरक्षा किट
कोरोना से बचाएगी आयुर्वेदिक सुरक्षा किट

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कोविड-19 से बचाव के लिए न केवल आयुर्वेदिक दवाओं का प्रयोग, बल्कि इसके प्रति लोगों का विश्वास भी बढ़ा है। यही वजह है कि श्रीकृष्णा राजकीय आयुर्वेदिक अस्पताल में बनाए गए कोरोना आयुर्वेदिक सुरक्षा कवच केंद्र में रोजाना 100 से ज्यादा लोग आयुर्वेदिक सुरक्षा किट लेने के लिए पहुंच रहे हैं, जिन्हें किट देने के साथ-साथ कोरोना से बचाव के लिए गोल्डन मिल्क और हर्बल टी के फार्मूले भी बताए जा रहे हैं।

शुक्रवार को श्रीकृष्णा राजकीय आयुर्वेदिक कालेज एवं अस्पताल प्राचार्य डा. देवेंद्र खुराना ने केंद्र का निरीक्षण किया और खुद केंद्र में आए मरीजों को आयुर्वेदिक सुरक्षा कवच किट प्रदान की। डा. देवेंद्र खुराना ने बताया कि सुरक्षा कवच केंद्र में आयुर्वेदिक सुरक्षा किट ले जाने वाले लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहो है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में न केवल आयुर्वेदिक दवाओं बल्कि आयुर्वेदिक चिकित्सकों ने भी अपनी भूमिका पूरी शिद्दत के साथ निभाई है। कंटेनमेंट जोन हो या फिर कॉल सेंटर तमाम जगहों पर आयुर्वेदिक चिकित्सकों ने लोगों को कोरोना से बचाव के लिए प्रयास किए। उन्होंने बताया कि सुरक्षा कवच केंद्र में आने वाले लोगों को आयुष 64 वटी, संशमनी वटी, आमलकी चूर्ण, अगस्त्य हरीतकी एवं सीतोपलादी चूर्ण दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह किट न केवल पोस्ट कोविड संक्रमण व्याधि क्षमत्व बल्कि ब्लैक फंगस के बचाव के लिए भी अत्याधिक लाभप्रद है। केंद्र में आए हुए मरीजों को वशिष्ठ चिकित्सकों द्वारा घर पर ही काढ़ा बनाने की विधि की भी जानकारी दी जा रही है।

उन्होंने बताया कि केंद्र में आने वाले लोगों को काढ़ा बनाने की पूरी विधि लिखित पर्चा भी दिया जा रहा है। डा. खुराना ने कहा कि हर्बल टी एक बहुत ही बढि़या इम्युनिटी बूस्टर है, जिसे लोग घर पर ही तैयार कर सकते हैं। इसके लिए चार भाग तुलसी, दो भाग दालचीनी, दो भाग शुण्ठी और एक भाग काली मिर्च को मिलाकर तीन ग्राम पाउडर बनाकर उसे 150 मिलीग्राम उबले पानी में मिलाकर दिन में एक या दो बार पीना है। स्वाद के लिए इसमें गुड़, मुनक्का, छोटी इलायची भी मिला सकते हैं। इसके गोल्डन मिल्क भी इम्युनिटी बूस्टर है। इसके लिए आपको आधा चम्मच हल्दी पाउडर को 150 ग्राम दूध में मिला दिन में दो बार पीना चाहिए। केंद्र में प्रोफेसर शंभू दयाल शर्मा, प्रोफेसर पीसी मंगल, डा. राजा सिगला, रविद्र कटारिया मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी