क्लब फुट जन्मजात बीमारी हो सकती है ठीक : डा. संतलाल

लोकनायक जयप्रकाश नागरिक अस्पताल में सोमवार को क्लब फुट बच्चों (टेढ़े-मेढ़े पैर) के लिए शिविर लगाया गया। जिसमें 15 बच्चे इलाज कराने पहुंचे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 06:25 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 06:25 PM (IST)
क्लब फुट जन्मजात बीमारी हो सकती है ठीक : डा. संतलाल
क्लब फुट जन्मजात बीमारी हो सकती है ठीक : डा. संतलाल

फोटो संख्या : 12, 13 -क्लब फुट जन्मजात बीमारी हो सकती है उपचार से ठीक, घबराएं नहीं अभिभावक : डा. संत लाल

-15 बच्चों का इलाज कराने के लिए पहुंचे अभिभावक, 11 को पहनाए गए विशेष जूते

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : लोकनायक जयप्रकाश नागरिक अस्पताल में सोमवार को क्लब फुट बच्चों (टेढ़े-मेढ़े पैर) के लिए शिविर लगाया गया। जिसमें 15 बच्चे इलाज कराने पहुंचे।

शिविर का शुभारंभ जिला सिविल सर्जन डा. संतलाल वर्मा, राष्ट्रीय बाल सुरक्षा कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. आरके सहाय और चिकित्सा अधीक्षक डा. साराह अग्रवाल ने किया। इनमें से एक बच्चे को प्लास्टर लगाया गया, तीन की टेनोटामी की और 11 को विशेष जूते पहनाए गए।

जिला सिविल सर्जन डा. संत लाल वर्मा ने कहा कि क्लब फुट एक जन्मजात बीमारी है। जिसमें बच्चे के दोनों या एक पैर टेढ़ा हो जाता है। अभिभावकों को डरने की जरूरत नहीं है। इसका उपचार संभव है। प्लास्टर कास्टिंग से पैर सीधे हो जाते हैं। इसके बाद विशेष तरह के जूते पहनने होते हैं। इसका तीन साल का इलाज होता है। डिप्टी सिविल सर्जन डा. आरके सहाय ने कहा कि एलएनजेपी अस्पताल में हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. अनूप मेहता और डा. मन्नू सोनी इस तरह के बच्चों का इलाज करते हैं। ऐसे बच्चों का उपचार करने में दोनों चिकित्सक विशेषज्ञता रखते हैं। यही वजह है कि कुरुक्षेत्र ही नहीं बल्कि कैथल, करनाल और अंबाला से भी अभिभावक अपने बच्चों को यहां लेकर आते हैं। चिकित्सा अधीक्षक डा. साराह अग्रवाल ने कहा कि एलएनजेपी अस्पताल में राष्ट्रीय बाल सुरक्षा कार्यक्रम के तहत ऐसे बच्चों का इलाज निश्शुल्क किया जाता है।

बच्चों का जल्दी कराएं उपचार

वहीं कार्यक्रम की गतिविधि अधिकारी डा. सुधा ने बताया कि ऐसे बच्चों का जितनी जल्दी हो सके बच्चे का उपचार कराया जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि पहले तीन माह बच्चों को रोजाना 24 घंटे ब्रेस पहनाने चाहिए। इसके अलावा अगले चार माह में पांच साल रोजाना रात में सोते हुए ब्रेस पहनाने चाहिए। उन्होंने बताया कि जूते मीरेकलफीट संस्था उपलब्ध कराते हैं।

chat bot
आपका साथी