मोबाइल पर आए अनजान लिक पर क्लिक करने से हो सकते हैं ठगी के शिकार

मोबाइल पर आए किसी भी अनजान लिक पर क्लिक करने से आप ठगी का शिकार हो सकते हैं। इस तरह लिक पर क्लिक करते ही मोबाइल का सारा डाटा शातिर साइबर ठगों के पास चला जाता है और इस डाटा की मदद से ठगी को अंजाम देते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 05:59 PM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 05:59 PM (IST)
मोबाइल पर आए अनजान लिक पर क्लिक करने से हो सकते हैं ठगी के शिकार
मोबाइल पर आए अनजान लिक पर क्लिक करने से हो सकते हैं ठगी के शिकार

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : मोबाइल पर आए किसी भी अनजान लिक पर क्लिक करने से आप ठगी का शिकार हो सकते हैं। इस तरह लिक पर क्लिक करते ही मोबाइल का सारा डाटा शातिर साइबर ठगों के पास चला जाता है और इस डाटा की मदद से ठगी को अंजाम देते हैं। इस तरह की ठगी से बचाव के लिए सभी को जागरूक करना होगा। यह जानकारी बुधवार को पुलिस की साइबर एक्सपर्ट टीम ने जिला पुस्तकालय में युवाओं को जागरूक करते हुए दी। यातायात पुलिस और साइबर एक्सपर्ट की ओर से आयोजित इस जागरूकता शिविर में पुलिस उप अधीक्षक अपराध नरेंद्र सिंह ने बताया कि साइबर ठगों से बचने के लिए भिन्न-भिन्न तरीकों से आमजन को जागरूक किया जा रहा है।

साइबर सेल कुरुक्षेत्र के साइबर एक्सपर्ट सहायक उप निरीक्षक रविद्र व हवलदार कश्मीर सिंह की टीम ने बताया कि आज के दौर में हम सभी को जागरूक रहना होगा। युवा वर्ग इन अपराधों के बारे में जागरूक होकर दूसरों को भी सुरक्षित कर सकते हैं। आजकल मोबाइल पर अनेकों प्रकार के मैसेज आते हैं जिसे क्लिक करते ही आप का सारा डाटा साइबर अपराधियों के पास चला जाता है और आप ठगी का शिकार हो जाते हैं। इससे बचाव के लिए जरूरी है कि किसी भी अनजान व्यक्ति के पास कोई भी अवांछनीय संदेश ना भेजें तथा अपना किसी प्रकार का संदेश शेयर भी न करें। इतना ही नहीं किसी भी अनजान व्यक्ति से अपना वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) शेयर न करें। किसी अंजान व्यक्ति के साथ आधार नंबर, ई-मेल आइडी , सत्यापन कोड व अन्य निजी जानकारी भी सांझा न करें। इंटरनेट मीडिया खातों के लिए दो-चरणीय सत्यापन को सक्रिय करें। दो चरणीय सत्यापन होने पर भले ही जालसाज को सत्यापन कोड मिल जाए, उसके बाद भी उसे अकाउंट खोलने के लिए पासवर्ड की आवश्यकता होगी। पिन या किसी अन्य संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी के लिए पूछने वाले व्यक्तिगत संदेशों पर प्रतिक्रिया न दें।

डिवाइस को हैकर से बचाएं

उन्होंने साइबर अपराधों से बचने हेतु कंप्यूटर व अन्य डिवाइस को हैकर से बचाने हेतु, इंटरनेट मीडिया अकाउंट व बैंक अकांउट को सुरक्षित रखने को लेकर जागरूक किया गया। इस अवसर पर एसपीओ जगत सिंह, जिला पुस्तकालय प्रभारी हरजिदर कौर, सुनीता कुमारी व रमेश पाल मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी