शिक्षक तैयार कर रहे देश का भविष्य संवारने वाले नागरिक : सुनील कुंडू

राजकीय कन्या महाविद्यालय पलवल की प्राचार्या सुनील कुमारी कुंडू ने कहा कि शिक्षण संस्थानों में शिक्षक देश का भविष्य संवारने वाले नागरिक तैयार करते हैं। शिक्षा ही मानव में छिपी हुई अपार संभावनाओं को निखारने का काम करती है यहां आकर विद्यार्थी अपने जीवन के सपनों को उड़ान देने के लिए पंख हासिल करते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 10:19 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 10:19 PM (IST)
शिक्षक तैयार कर रहे देश का भविष्य संवारने वाले नागरिक : सुनील कुंडू
शिक्षक तैयार कर रहे देश का भविष्य संवारने वाले नागरिक : सुनील कुंडू

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : राजकीय कन्या महाविद्यालय पलवल की प्राचार्या सुनील कुमारी कुंडू ने कहा कि शिक्षण संस्थानों में शिक्षक देश का भविष्य संवारने वाले नागरिक तैयार करते हैं। शिक्षा ही मानव में छिपी हुई अपार संभावनाओं को निखारने का काम करती है ,यहां आकर विद्यार्थी अपने जीवन के सपनों को उड़ान देने के लिए पंख हासिल करते हैं। वह मंगलवार को महाविद्यालय में आयोजित ओरिएंटेशन इंडक्शन कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रही थी।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को भी अपना लक्ष्य तय कर उसे हासिल करने के लिए ईमानदारी से मेहनत करनी चाहिए। इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए कार्य कर रही प्रकोष्ठ, समितियों की कार्ययोजना भी जानकारी दी गई। महाविद्यालय की उप प्राचार्य एवं प्रमुख मेंटर डा. मीनाक्षी ने कहा कि महाविद्यालय में प्रत्येक छात्रा को एक मेंटर की सुविधा दी गई है ,आपके मेंटर हमेशा आपकी हर समस्या में पथ प्रदर्शक के तौर पर सारथी बनकर मार्गदर्शन करेंगे। बीर इंद्र कौर ने कहा कि विद्यार्थियों को आत्मनिर्भर स्वावलंबी बनाने के लिए योजना चलाई जा रही है। इसका फायदा उठाकर जरूरतमंद विद्यार्थी अपनी पढ़ाई का खर्च पूरा कर सकते हैं।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए जागरूक करें

डा. पूनम बागी ने कहा कि विद्यार्थियों के मानसिक स्वास्थ्य की जागरूकता के लिए परामर्श व मार्गदर्शन प्रकोष्ठ कार्य कर रहा है। छात्रवृति प्रभारी डा. मंजू, मनजीत कौर व सुनील थुआ ने विस्तृत रूप से विभिन्न छात्रवृति योजनाओं की जानकारी दी। इस मौके पर विश्वविद्यालय मामलों के प्रभारी प्रो. नरेश नैन, रेड क्रास प्रकोष्ठ की प्रभारी प्रो. अनीता, पुस्तकालय प्रकोष्ठ के प्रभारी डा. कृष्ण कुमार व खेल एवं शारीरिक गतिविधि प्रकोष्ठ के प्रभारी डा. राजवीर मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी