649 हाई रिस्क क्षेत्रों में बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक

जागरण संवाददाता कुरुक्षेत्र जिले के 649 हाई रिस्क क्षेत्रों में विशेष प्लस पोलियो अभियान चलाय

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 07:02 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 07:02 AM (IST)
649 हाई रिस्क क्षेत्रों में बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक
649 हाई रिस्क क्षेत्रों में बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : जिले के 649 हाई रिस्क क्षेत्रों में विशेष प्लस पोलियो अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने इन अति संवेदनशील क्षेत्रों में 12 हजार 120 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा है। यह अभियान 27 से 29 जून तक चलेगा।

पल्स पोलियो अभियान को लेकर डीसी मुकुल कुमार ने शुक्रवार को लघु सचिवालय सभागार में जिला टास्क फोर्स की बैठक ली। इससे पहले सीएमओ संतलाल वर्मा और डिप्टी सीएमओ डा. अनुपमा ने प्लस पोलियो अभियान से संबंधित विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की।

डीसी ने कहा कि प्लस पोलियो अभियान के तहत कोविड-19 गाइडलाइस की पालना सख्ती से की जानी चाहिए। सभी अधिकारी, कर्मचारी मास्क, गलब्स पहनने के साथ-साथ सामाजिक दूरियों को बनाए रखें और सैनिटाइजर का प्रयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने पिहोवा, स्याना सैयदां, ठसका मीराजी, रामगढ़ रोड, मथाना, अमीन, खानपुर कोलिया, बारना, धुराला, पिपली, किरमच, लाडवा, बाबैन, ढूढा, टाटका, झांसा, इस्माईलाबाद, डीग, कलसाना, ठोल, शाहाबाद, मोहननगर, कृष्णानगर गामडी क्षेत्रों में 649 हाई रिस्क एरिया को चिह्नित किया गया है, इन 649 जगहों पर करीब 12 हजार 120 लाभार्थियों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने 126 टीमों का गठन किया है और इस अभियान को सफल बनाने की तमाम तैयारियां पूरी कर ली है। सीएमओ संतलाल वर्मा ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कुरुक्षेत्र में 27 से 29 जून तक प्लस पोलियो अभियान चलाया जाएगा। इस मौके पर डब्लयूएचओ से एसएमओ डा. शिवानी गुप्ता मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी