35 विद्यार्थियों के दांतों को जांचा, आठ के दांतों में मिली कैविटी

लोकनायक जयप्रकाश नागरिक अस्पताल में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत जिला प्रारंभिक हस्तक्षेप केंद्र की ओर से सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों के लिए दंत रोग जांच शिविर लगाया गया। शिविर में पेडोडोंटिस्ट डा. जसकिरण ने 35 विद्यार्थियों के दांतों की जांच की।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 06:28 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 06:28 PM (IST)
35 विद्यार्थियों के दांतों को जांचा, आठ के दांतों में मिली कैविटी
35 विद्यार्थियों के दांतों को जांचा, आठ के दांतों में मिली कैविटी

फोटो संख्या : 22

-एलएनजेपी अस्पताल में जिला प्रारंभिक हस्तक्षेप केंद्र में दंत रोग जांच शिविर

-महीने के आखिरी सप्ताह में स्वास्थ्य विभाग विद्यार्थियों के लिए लगाएगा दंत रोग जांच शिविर

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : लोकनायक जयप्रकाश नागरिक अस्पताल में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत जिला प्रारंभिक हस्तक्षेप केंद्र की ओर से सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों के लिए दंत रोग जांच शिविर लगाया गया। शिविर में पेडोडोंटिस्ट डा. जसकिरण ने 35 विद्यार्थियों के दांतों की जांच की। इनमें से आठ विद्यार्थियों के दांतों में कैविटी (सड़न) मिली। दंत रोग विशेषज्ञ ने विद्यार्थियों को सुबह व रात को खाना खाने के बाद टूथ ब्रश करने की सलाह दी। अस्पताल में आने वाले विद्यार्थियों को टूथ पेस्ट, टूथ ब्रश और रिफ्रेशमेंट भी दी गई।

जिला प्रारंभिक हस्तक्षेप केंद्र के प्रबंधक सुमित शर्मा ने बताया कि उच्चाधिकारियों के आदेश के बाद अब हर माह के आखिरी शनिवार को बच्चों के लिए दंत रोग जांच शिविर लगाया जाएगा। शनिवार को पहला शिविर लगाया गया, जिसके शुभारंभ पर एलएनजेपी अस्पताल चिकित्सा अधीक्षक डा. साराह अग्रवाल पहुंची। इसके अलावा पेडोडोंटिस्ट डा. जसकिरण, सीनियर डेंटल सर्जन डा. संजय राठी, डेंटल सर्जन डा. जयकुमार, डा. करुणा ढींगड़ा, डेंटल टेक्नीशियन देवीलाल ने विद्यार्थियों की जांच की। शिविर में 35 विद्यार्थियों में से आठ के दांतों में कैविटी मिली। इन विद्यार्थियों के साथ-साथ दूसरे विद्यार्थियों को भी चिकित्सकों ने टूथ ब्रश करने की सही प्रक्रिया बताई। वहीं पेडोडोंटिस्ट डा. जसकिरण ने बताया कि विद्यार्थियों को पौष्टिक भोजन दालें, अंडे, फल, हरी सब्जियां का सेवन करना चाहिए। मीठे व चिपचिपे पदार्थो का इस्तेमाल न करें।

chat bot
आपका साथी