धूमधाम से मनाया गुरु हरकिशन साहिब का प्रकाशोत्सव

गुरुद्वारा मंढोखरा साहिब नौवीं पातशाही में सिखों के 8वें गुरु हरकिशन साहिब का प्रकाशोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया। इस दौरान रागी एवं ढाड़ी जत्थों ने शब्द कीर्तन से संगतों को निहाल किया। इस अवसर पर गुरु का लंगर अटूट बरताया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 06:42 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 06:42 AM (IST)
धूमधाम से मनाया गुरु हरकिशन साहिब का प्रकाशोत्सव
धूमधाम से मनाया गुरु हरकिशन साहिब का प्रकाशोत्सव

संवाद सहयोगी, बाबैन : गुरुद्वारा मंढोखरा साहिब नौवीं पातशाही में सिखों के 8वें गुरु हरकिशन साहिब का प्रकाशोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया। इस दौरान रागी एवं ढाड़ी जत्थों ने शब्द कीर्तन से संगतों को निहाल किया। इस अवसर पर गुरु का लंगर अटूट बरताया गया। जिसमें हजारों श्रद्धालुओं ने भाग लिया।

गुरुद्वारा मंढोखरा साहिब नौवीं पातशाही के बाबा सुरेंद्र सिंह ने कहा कि गुरु हरकिशन साहिब को 8 साल की छोटी सी आयु में गुरुपद प्रदान किया गया था। मुगल शासक औरंगजेब ने राजा जयसिंह को कहा कि वे अपना विशेष आदमी भेजकर गुरु हरकिशन साहिब को दिल्ली बुलाओ और जयसिंह ने ऐसा ही किया। राजा जयसिंह की चिट्ठी पढ़ने के बाद गुरु हरकिशन साहिब दिल्ली आ गए। जब गुरु हरकिशन साहिब दिल्ली पहुंचे तो वहां कुछ समय बाद हैजा जैसी महामारी फैल गई। मुगल राज जनता के प्रति असंवेदनशील था। लेकिन गुरु हरकिशन साहिब ने जात-पात और ऊंच नीच को दरकिनार करते हुए हैजा महामारी से पीड़ित लोगों की सेवा का अभियान चलाया। दिल्ली में रहने वाले मुस्लिम लोग उनकी इस मानवता की सेवा से बहुत प्रभावित हुए और उन्हें बाला पीर कहकर पुकारने लगे। जनभावना एवं परिस्थितियों को देखते हुए मुगल शासक औरंगजेब भी गुरु हरकिशन साहिब को नहीं छेड़ सके।

लाडवा को हरा-भरा बनाने के लिए शुरू किया पौधरोपण अभियान

संवाद सहयोगी, लाडवा : रोटरी, रोट्रैक्ट व इनरव्हील क्लब की ओर से लाडवा को हरा-भरा बनाने के लिए रविवार को पौधरोपण अभियान शुरू किया। अभियान की शुरुआत रविवार को बस अड्डा पर अमरूद, जामुन, नीम, बोतल ब्रश व अन्य फूलदार पौधे लगाकर की गई।

प्रोजेक्ट चेयरमैन अरुण करुड़वाल व पूर्व रोटरी प्रधान अमित सिघल ने बताया कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी तीनों क्लबों की तरफ से पौधरोपण अभियान चलाया गया। अभियान की शुरुआत करते हुए इन्नरव्हील प्रधान सविद्र कौर ने कहा कि इस अभियान के तहत चार चरणों में करीब 400 पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके तहत पूरे शहर में पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि हाल ही में हमने जीवन के हालात देखें हैं और कोरोना महामारी की वजह से जिस प्रकार आक्सीजन की कमी से पूरे देश में हाहाकार हुआ। उसे देखते हुए अधिक से अधिक पौधे लगाना अति आवश्यक है और उससे भी ज्यादा आवश्यक उन पौधों की देखभाल करना है। उन्होंने सभी से एक पौधा लगाने के लिए भी प्रेरित किया।

इस मौके पर रोटरी के पूर्व प्रधान अमित सिघल, राकेश खुराना, दुर्गेश गोयल, सतपाल धीमान, भूपिद्र सिंह, रविकांत गिरधर, प्रवीण कुमार, सिम्मी गिरधर, मीनू गुप्ता, निर्मल खुराना, शालू गर्ग उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी