कॉलेजों में एनसीसी को वैकल्पिक विषय के रूप में चुन सकेंगे कैडेट्स

शाहाबाद मारकंडा (कुरुक्षेत्र) राष्ट्रीय कैडेट कोर से जुड़े कैडेट्स अब विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में एनसीसी का वैकल्पिक विषय के रूप में चयन कर सकेंगे। इसके लिए महानिदेशक राष्ट्रीय कैडेट कोर की तरफ से सभी विश्वविद्यालयों को पत्र जारी किया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 07:32 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 07:32 AM (IST)
कॉलेजों में एनसीसी को वैकल्पिक विषय के रूप में चुन सकेंगे कैडेट्स
कॉलेजों में एनसीसी को वैकल्पिक विषय के रूप में चुन सकेंगे कैडेट्स

जागरण संवाददाता, शाहाबाद मारकंडा (कुरुक्षेत्र) : राष्ट्रीय कैडेट कोर से जुड़े कैडेट्स अब विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में एनसीसी का वैकल्पिक विषय के रूप में चयन कर सकेंगे। इसके लिए महानिदेशक राष्ट्रीय कैडेट कोर की तरफ से सभी विश्वविद्यालयों को पत्र जारी किया है।

महानिदेशक पत्र में स्पष्ट किया गया है कि अब एनसीसी को बहुत अधिक आकर्षक बनाने व युवाओं को बेहतरीन तरीके से प्रशिक्षित करने के साथ उनकी प्रतिभाओं को आत्मसात करने के लिए एनसीसी कैडेट्स को एनसीसी बतौर वैकल्पिक विषय पढ़ाया जाएगा।

कैडेट्स को दिए जाएंगे 24 क्रेडिट प्वाइंट

इसके लिए एनसीसी क्रेडिट सिस्टम अनुसार सिलेबस तैयार किया जाएगा। नई शिक्षा नीति 2020 में छह सेमेस्टर को कवर करते हुए कैडेट्स को 24 क्रेडिट प्वाइंटस दिए जाएंगे। इस सिलेबस के अनुसार एक छात्र तीसरे और चौथे सेमेस्टर में पहले दो सेमेस्टर और 10 क्रेडिट को कवर करते हुए चार क्रेडिट अंक अर्जित कर सकता है। इसी तरह पांचवें और छठे सेमेस्टर में भी 10 क्रेडिट होंगे। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 जहां छात्रों को केवल संस्थानों की ओर से प्रस्तुत विषयों के साथ-साथ अपनी पसंद का विषय चयन करने की भी आजादी होगी। इस पाठ्यक्रम के सफल समापन पर, छात्रों को हासिल अंकों के आधार पर डिग्री प्रदान की जाएगी। वीएसएम ग्रुप कमांडर एनसीसी ग्रुप अंबाला ब्रिगेडियर एएस बरार ने इसके लिए प्रदेश भर के शैक्षणिक संस्थानों को वैकल्पिक विषय में एनसीसी के जल्द कार्यान्वयन के लिए सिफारिश की है।

करियर की राह आसान होगी

10 हरियाणा एनसीसी बटालियन के अंतर्गत शाहाबाद के मारकंडा नेशनल कालेज में एनसीसी यूनिट एनसीसी अधिकारी लफ्टिनेंट सुरेश कुमार ने कहा कि विवि और महाविद्यालयों के विद्यार्थियों को अनुशासित बनाने व उन में देशभक्ति की भावना पैदा करने के लिए यह कदम उठाया गया है। इससे कैडेट्स के करियर की संभावनाओं को और भी सुगम बनाया जा सकेगा। इस नई नीति के तहत प्रदेश भर में 12 विवि के लगभग 37 हजार विद्यार्थी लाभान्वित होंगे, जिसमें 14 हजार से ज्यादा कैडेट्स अंबाला ग्रुप के होंगे।

chat bot
आपका साथी