लॉकडाउन में बीड़ी और सिगरेट तक कालाबाजारी, गोरखधंधा चरम पर

लॉकडाउन में दवाइयों की नहीं बीड़ी और सिगरेट की भी कालाबाजारी शुरू हो गई है। बाजार में नकली बीड़ी का बंडल भी आ गया है। एक नामी कंपनी की बीड़ी में फर्जीवाड़ा चरम पर है। नकली बीड़ी बनाने का धंधा प्रशासन की आंखों में धूल झोंक कर चल रहा है। राष्ट्रीय राजमार्ग पर दिल्ली जाने वाले मार्ग पर एक शहर में नकली बीड़ी बनाने की चर्चा जोरों पर है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 08:49 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 08:49 AM (IST)
लॉकडाउन में बीड़ी और सिगरेट तक कालाबाजारी, गोरखधंधा चरम पर
लॉकडाउन में बीड़ी और सिगरेट तक कालाबाजारी, गोरखधंधा चरम पर

संवाद सहयोगी, पिपली : लॉकडाउन में दवाइयों की नहीं बीड़ी और सिगरेट की भी कालाबाजारी शुरू हो गई है। बाजार में नकली बीड़ी का बंडल भी आ गया है।

एक नामी कंपनी की बीड़ी में फर्जीवाड़ा चरम पर है। नकली बीड़ी बनाने का धंधा प्रशासन की आंखों में धूल झोंक कर चल रहा है। राष्ट्रीय राजमार्ग पर दिल्ली जाने वाले मार्ग पर एक शहर में नकली बीड़ी बनाने की चर्चा जोरों पर है।

बता दें कि लॉकडाउन के चलते थोक विक्रेताओं और स्टाकिस्ट ने कालाबाजारी करना शुरू कर दिया है। स्टाकिस्टों ने स्टाक कर लिया है। वे मनमर्जी के दामों से सामान को बेचने में लगे हैं। लॉकडाउन लगने के बाद बीड़ी और सिगरेट के दाम ऊंचे आसमान को छूने लगे हैं। बीड़ी के बंडल का बक्सा कुछ दिन पहले 178 में रुपये में मार्केट में आसानी से उपलब्ध था, अब उसके दाम 280 रुपये तक पहुंच गए हैं। एक स्पेशल मार्का बीड़ी के दाम भी आसमान छू रहे हैं। इस मार्का का बक्सा 400 रुपये पर पहुंच गया है। वहीं सिगरेट का पैकेट पहले 4250 रुपये में मार्केट में बिक रहा था, अब उसके दाम पांच हजार रुपये प्रति पैकेट के आसपास पहुंच गए हैं। गुटके के दाम भी दोगुने हो गए हैं। पहले गुटके की एक पूड़ी पांच रुपये में बिक रही थी, अब वही 10 रुपये में बिक रही है। बताया जा रहा है कि इन दामों के बढ़ने के पीछे थोक विक्रेताओं और स्टाकिस्टों का हाथ है। वे स्टाक जमा कर कालाबाजारी करेंगे और मनमर्जी के दाम उपभोक्ताओं से एंठेंगे।

किराने की आड़ में चल रहा गोरखधंधा

पिपली व अन्य जगहों पर बीड़ी सिगरेट बेचने का गोरखधंधा किराने की आड़ में चल रहा है। बीड़ी सिगरेट बेचने वाले दुकानदारों ने कोरोना गाइडलादन की नियमों से बचने के लिए अपने यहां करियाने का सामान रख लिया है और वे इसी आड़ में बीड़ी सिगरेट धड़ल्ले से बेच रहे हैं। बताया जा रहा है कि बीड़ी सिगरेट का धंधा करने वालों ने बेनामी नामों से लाखों रुपये का स्टाक कर रखा है।

वर्जन :

एसडीएम अखिल पिलानी ने बताया कि बीड़ी सिगरेट की कालाबाजारी करने वालों को बक्शा नहीं जाएगा। विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे बीड़ी सिगरेट की कालाबाजारी करने वाले व्यापारियों को चिन्हित कर उनकी रिपोर्ट करें। वे अपने स्तर पर भी इस मामले की जानकारी जुटाएंगे। किसी को भी कोरोना काल में कालाबाजारी नहीं करने दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी