धुंध के सीजन से पहले सड़कों पर लगेगी सफेद पट्टी, वाहनों पर रिफ्लेक्टर टेप

धुंध में होने वाले हादसों को रोकने के लिए प्रशासन अलर्ट मोड में आ गया है। शहर की सड़कों पर सफेद पट्टी लगाने और ट्रैक्कर-ट्राली पर रिफ्लेक्टर टेप लगाई जाएगी। पीडब्ल्यूडी मार्केटिग बोर्ड नगर परिषद और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकारण को अपने-अपने क्षेत्र की सड़कों पर सफेद पट्टी लगाने का काम पूरा करना होगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 12:48 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 12:48 AM (IST)
धुंध के सीजन से पहले सड़कों पर लगेगी सफेद पट्टी, वाहनों पर रिफ्लेक्टर टेप
धुंध के सीजन से पहले सड़कों पर लगेगी सफेद पट्टी, वाहनों पर रिफ्लेक्टर टेप

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : धुंध में होने वाले हादसों को रोकने के लिए प्रशासन अलर्ट मोड में आ गया है। शहर की सड़कों पर सफेद पट्टी लगाने और ट्रैक्कर-ट्राली पर रिफ्लेक्टर टेप लगाई जाएगी। पीडब्ल्यूडी, मार्केटिग बोर्ड, नगर परिषद और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकारण को अपने-अपने क्षेत्र की सड़कों पर सफेद पट्टी लगाने का काम पूरा करना होगा। इसके साथ अधिकारियों को कार्य पूरा करने के बाद प्रशासन को रिपोर्ट भी देनी होगी।

डीसी मुकुल कुमार मंगलवार को लघु सचिवालय के सभागार में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में सड़कों का मुद्दा उठने के बाद संबंधित अधिकारियों को इसके आदेश दिए। डीसी ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए सभी विभागों को आपसी तालमेल के साथ काम करने की जरूरत है। जब सभी विभाग अपने-अपने विभाग से संबंधित कार्य जैसे सड़कों का रख-रखाव करने, साइन बोर्ड लगाने, निर्धारित जगहों पर स्पीड ब्रेकर और रंबल स्ट्रीप्स लगवाने का कार्य पूरा करना होगा। आरटीए के अधिकारियों को अक्टूबर में पांच प्रदूषण जांच केंद्रों का निरीक्षण किया है। डीसी ने एनएचएआइ और पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को अतिक्रमण हटाने के आदेश दिए। इसके साथ चालकों के स्वास्थ्य और आंखों की जांच के लिए शिविर लगाने के आदेश दिए। इस मौके पर एडीसी अखिल पिलानी, एसडीएम अनुभव मेहता, एसडीएम कपिल शर्मा, एसडीएम सोनू राम, डीडीपीओ प्रताप सिंह, डीएसपी नरेंद्र सिंह, अंडर ट्रेनिग आइएएस जया शारदा मौजूद रहे।

सड़कों पर यहां होंगे सुधार

इससे पहले आरटीए सचिव उर्मिल श्योकंद ने कमोदा से ढांड सड़क, हमीरा फार्म टी प्वाईंट, पिहोवा की सड़कों का निर्माण कार्य, शहीद उधम सिंह चौक, राधा स्वामी सत्संग भवन, ब्रह्मा मंदिर चौक, नई अनाज मंडी कट बीआर चौक, रामकुंडी चौक लाडवा, बस स्टैंड डींग, मथाना रोड पर रंबल स्ट्रीप्स बनाने व डिवाइडर बनाने सहित अन्य कार्यों को पूरा करने की प्रगति रिपोर्ट पेश की। सेक्टर-30 के दोनों तरफ खराब सड़क को ठीक करने, सेक्टर 2 और 3 से पिपली की तरफ जाने वाली सड़क की मरम्मत करने, शहर में ट्रेफिक लाइट और सीसीटीवी कैमरे लगवाने, सड़कों पर स्ट्रीट लाइट लगवाने, शाहाबाद से शुगर मिल रोड पर लाई लगवाने, वाहनों पर रिफ्लेक्टर टेप लगवाने, पिपली से बड़शामी, थर्ड गेट से ढांड रोड, शाहाबाद से नलवी रोड, शाहाबाद से लाडवा, बराड़ा चौक से शाहाबाद, कुरुक्षेत्र से अंबाला, पिहोवा से अंबाला सड़क साइन बोर्ड लगवाने, सरकार के नियमानुसार स्कूल बसों की चैकिग करवाने, प्रदूषण नियंत्रण सेंटर को चैक करने, स्पीड गति से चलने वाले वाहनों के चालानों की प्रगति रिपोर्ट, वर्कशाप लगाकर प्रशिक्षण देने सहित अन्य मुद्दों को हाउस के समक्ष रखा।

पुलिस ने किया 14.30 लाख का जुर्माना

डीसी ने कहा कि पुलिस ने ट्रैफिक नियमों की उल्लंघना करने वालों पर शिकंजा कसा है। इस माह ऐसे लोगों पर 14.30 लाख रुपये का जुर्माना वसूला है। बिना मास्क वाहन चलाने वाले 63 लोगों के चालान किए है। इन पर 31,500 रुपये का जुर्माना लगाया है। अक्टूबर के 18 दिनों में 2087 चालान किए हैं। ओवर स्पीड से वाहन चलाने वाले चार लोगों के ड्राइविग लाइसेंस सस्पेंड किए हैं।

chat bot
आपका साथी