वसंतोत्सव पर सरस्वती की आराधना, उपनयन संस्कार कराए

जागरण संवाददाता कुरुक्षेत्र जिले भर के शैक्षणिक धार्मिक और राजनीतिक संगठनों ने हर्षोल्ल

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Feb 2021 07:38 AM (IST) Updated:Wed, 17 Feb 2021 07:38 AM (IST)
वसंतोत्सव पर सरस्वती की आराधना, उपनयन संस्कार कराए
वसंतोत्सव पर सरस्वती की आराधना, उपनयन संस्कार कराए

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : जिले भर के शैक्षणिक, धार्मिक और राजनीतिक संगठनों ने हर्षोल्लास के साथ वसंतोत्सव मनाया। जयराम विद्यापीठ में जहां ब्रह्माचारियों का विधिवत मंत्रोच्चारण के साथ जनेऊ एवं उपनयन संस्कार हुआ। वहीं दूसरी ओर स्कूलों में इस अवसर पर पतंगबाजी प्रतियोगिता और हवन आयोजित किए गए। विद्यार्थियों ने मां सरस्वती की वंदना करके ज्ञान की अधिष्ठात्री देवी की पूजा की।

ब्रह्मा कालोनी स्थित वात्सल्य वाटिका प्राथमिक पाठशाला में बसंत पंचमी पर्व मनाया गया। पाठशाला के संस्थापक व संचालक स्वामी हरिओम दास ने कहा कि बसंत पंचमी का अर्थ यानी कि बसंत सर्दी और बर्फबारी का अंत होना आज से शुरू हो जाता है। साथ में आज से पक्षियों की कलहर चहचहाना शुरू हो जाते हैं व अपनी मीठी मधुर वाणी से पक्षी सबको खुश करते हैं। प्रधानाचार्य गौरव चौधरी ने कहा कि कल से सभी पेड़ पौधों के पुराने पत्ते झड़कर नए पत्ते आने की शुरुआत हो जाती है।

गीता निकेतन विद्या मंदिर में सरस्वती पूजन

फोटो संख्या : 8

मेजर नितिन बाली गीता निकेतन विद्या मंदिर में सरस्वती पूजन किया गया। विद्यालय प्रबंध समिति में अभिभावक प्रतिनिधि अरविद तायल ने कहा कि माता सरस्वती को ज्ञान, संगीत, कला, विज्ञान और शिल्प-कला की देवी माना जाता है। विद्यालय प्राचार्य सोमदत्त ने कहा कि कुछ प्रदेशों में आज के दिन शिशुओं को पहला अक्षर लिखना सिखाया जाता है। इस अवसर पर विद्यालय प्रबंध समिति के कोषाध्यक्ष नरेश गुप्ता, सदस्य रमेश गुप्ता मौजूद रहे।

वसंत पंचमी का त्योहार धूमधाम से मनाया

फोटो संख्या : 11

संवाद सूत्र, बाबैन :

संजय गांधी ओम प्रकाश गर्ग मेमोरियल पब्लिक स्कूल में वसंत पंचमी पर स्कूल में हवन का आयोजन किया गया। स्कूल की प्रधानाचार्या सविता सूदन ने बच्चों को बसंत पंचमी के बारे में बताया कि यह एक लोकप्रिय पर्व है। स्कूल प्रबंधक समिति के प्रधान पवन गर्ग ने बच्चों को वसंत पंचमी की शुभकामनाएं दीं। आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बरगट जाटान में विद्यालय प्रबंधक सोहन लाल सैनी ,प्रधानाचार्य सुरेश कुमार वर्मा तथा सभी अध्यापक-गणों के द्वारा विद्यालय के प्रांगण में मां सरस्वती की आराधना की गई।

मंदिर में मनाया गया वसंत पंचमी महोत्सव

फोटो संख्या : 12

संवाद सहयोगी, पिपली

ठाकुरद्वारा रतनदक्ष चिट्टा मंदिर में मंगलवार को वसंत पंचमी एवं माता सरस्वती मूर्ति स्थापना दिवस महोत्सव धूमधाम से संपन्न हुआ। भारत साधु समाज हरियाणा क उपाध्यक्ष महंत अरविद दास के मार्गदर्शन में सुबह हवन किया गया, जिसमें श्रद्धालुओं ने आहुति डाली। वसंत पंचमी पर महंत अरविद दास ने कहा कि इस दिन मां सरस्वती की पूजा विशेष तौर पर की जाती है। इस अवसर पर आचार्य मधुसूदन दास, मधु शर्मा, अमन शर्मा, कल्पना शर्मा, राजबीर सिंह राणा, राहुल अरोड़ा, शिव कुमार मौजूद रहे।

परंपरागत तरीके से मनाएं त्योहार : राजकुमार सैनी

फोटो संख्या : 13

भाजपा जिलाध्यक्ष राजकुमार सैनी ने बसंत पंचमी पर सरस्वती घाट पर मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्वलित किया। भाजपा जिलाध्यक्ष राजकुमार सैनी ने कहा कि हमें अपने सभी त्योहारों को परंपरागत तरीके से मनाना चाहिए ताकि आने वाली युवा पीढ़ी विरासत से जुड़ी रहे। समय बदलने के साथ मनोरंजन के तरीके जरूर बदले हैं। मातृभूमि सेवा मिशन के संस्थापक डा. श्रीप्रकाश मिश्र ने कहा कि बसंत को विद्या-वाहिनी के रूप में भी माना जाता है। गीता निकेतन आवसीय विद्यालय में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया। कार्यक्रम का आरंभ हवन के साथ शुरू हुआ। वैदिक मंत्रों के जाप से पवित्र अग्नि में आहुति डाली गई। विद्यालय के प्राचार्य नारायण सिंह ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित किया।

71 ब्रह्माचारियों का उपनयन संस्कार

फोटो संख्या : 15

जयराम विद्यापीठ की यज्ञशाला में वसंत पंचमी के पावन अवसर पर गुरुकुल परंपरा के अनुसार 71 ब्रह्माचारियों का विधिवत मंत्रोच्चारण के साथ जनेऊ एवं उप नयन संस्कार हुआ। यह उपनयन संस्कार जयराम संस्कृत महाविद्यालय के प्राचार्य रणबीर भारद्वाज और वेदाचार्य पंडित राजेश प्रसाद लेखवार शास्त्री ने विधिविधान के साथ किया। आचार्य लेखवार ने कहा कि उप नयन संस्कार ब्रह्मा (ईश्वर) और ज्ञान के पास ले जाता है। सनातन हिदू धर्म के 16 संस्कारों में से एक उपनयन संस्कार के अंतर्गत ही जनेऊ पहना जाता है जिसे यज्ञोपवीत संस्कार भी कहते हैं। इस अवसर पर ट्रस्टी केके कौशिक, सतबीर कौशिक, रोहित कौशिक, प्रवीण मिन्हास, राम जुआरी, कमल शर्मा, पुरुषोत्तम, रामपाल मौजूद रहे।

स्कूल में प्रतियोगिताएं करवाई

फोटो संख्या : 16

संवाद सहयोगी, लाडवा :

भारत पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल में बसंत पंचमी पर पतंगबाजी करते हुए वीडियो बनाकर भेजने की प्रतियोगिता आयोजित की गई। मुख्यातिथि चेयरमैन ओमनाथ सैनी, प्रधानाचार्य सुनीता खन्ना ने सरस्वती मां की आराधना की।

बसंत पंचमी पर हवन, स्कूल प्रबंधक कमेटी प्रधान पवन गर्ग ने डाली आहुति

फोटो संख्या : 18

संवाद सहयोगी, लाडवा :

संजय गांधी पब्लिक स्कूल में मंगलवार को बसंत पंचमी पर हवन किया गया। विद्यार्थियों व अध्यापकों ने पीले रंग के स्काफ पहनकर यज्ञ में आहुतियां डाली। यज्ञ के मुख्य यजमान स्कूल प्रबंधक कमेटी के प्रधान पवन गर्ग थे। प्रधानाचार्य धर्मेंद्र खेड़ा ने विद्या की देवी मां सरस्वती के पूजन के धार्मिक उत्सव की बधाई दी। वहीं अखंड सिद्ध हनुमान मंदिर में बसंतोत्सव पर हवन व भंडारे का आयोजन किया गया। भंडारे के मुख्य यजमान नाथीराम गोयल रहे। केबी स्कालर स्कूल लाडवा में मंगलवार को वसंतोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। स्कूल के संस्थापक डा. एससी जिदल ने बताया कि स्कूल में मां सरस्वती का पूजन किया गया। हिदू हाई स्कूल में हवन किया गया। स्कूल के प्रधानाचार्य राजेश सैनी ने कहा कि बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है।

मां सरस्वती की वंदना

फोटो संख्या : 22

श्रीमद्भगवत गीता प्राथमिक विद्यालय बाल घर में विद्या भारती हरियाणा के संगठन मंत्री रवि ने पहुंचकर मां सरस्वती का पूजन किया। प्रधानाचार्य सुखबीर भी मौजूद रहे। कीर्ति नगर स्थित स्वयंसेवी संगठन प्रेम भिक्षुक शिक्षा समिति में मंगलवार को बंसत पंचमी उत्सव मनाया गया। यजमान सचिव चंद्रमौलि गौड़ रहे। इस मौके पर श्याम लाल शर्मा, गुदगुदी जंक्शन के संरक्षक जितेंद्र बंसल, मां शाकम्भरी देवी सेवक मंडल के अध्यक्ष अशोक शर्मा बाली मौजूद रहे।

पूजा अर्चना से संस्कार की प्राप्ति : संजीव शर्मा

संवाद सहयोगी, बाबैन :

अनाज मंडी बाबैन में वसंतोत्सव पर सरस्वती महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। मंडी एसोसिएशन की ओर से मंडी के प्रधान लाभ सिंह अंटाल, पवन सिगला, हरदेव सैनी, लेबर ठेकदार मोती लाल, दलीप सिंह, कमल, मांगा पाल, गुड्डू ने मां सरस्वती की वंदना की। आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बरगट जाटान में बसंत पंचमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। स्कूल के चेयरमैन सोहन लाल सैनी ने विद्या की देवी मां सरस्वती का पूजन किया। प्रधानाचार्य सुरेश कुमार वर्मा मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी