मौसम बिगड़ने से किसानों के लिए आफत

धान कटाई के सीजन के बीच बिगड़ा मौसम किसानों के लिए आफत बन गया है। जिला भर में सोमवार रात को औसत सात एमएम बारिश ने खुले में पड़े लाखों क्विंटल धान को भिगो दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 11:50 PM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 11:50 PM (IST)
मौसम बिगड़ने से किसानों के लिए आफत
मौसम बिगड़ने से किसानों के लिए आफत

- धान में नमी और राइस मिलर के खरीद में शामिल न होने पर खरीद पड़ी धीमी

- 44780 क्विंटल धान की हुई खरीद

-सोमवार रात को औसत सात एमएम बारिश जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : धान कटाई के सीजन के बीच बिगड़ा मौसम किसानों के लिए आफत बन गया है। जिला भर में सोमवार रात को औसत सात एमएम बारिश ने खुले में पड़े लाखों क्विंटल धान को भिगो दिया है। ऐसे में धान में नमी बढ़ने पर मंगलवार को खरीद का काम भी धीमा रहे। एक दिन पहले ही 78 हजार 120 क्विंटल धान की खरीद होने के बाद मंगलवार को 44 हजार 780 क्विटल धान की ही खरीद हो पाई। पिछले करीब 10 दिनों से धान कटाई के सीजन में तेजी आने से जिला भर की अनाज मंडियां धान से अंटी पड़ी हैं। मंडियों में और शैड के नीचे जगह न होने पर लाखों क्विंटल धान खुले में सड़कों तक पर पड़ा है। खरीद में तेजी न आने पर किसान पहले से ही परेशानी झेल रहा था। ऐसे हालात में रात भर रुक-रुक हुई बूंदाबांदी ने किसानों की नींद उड़ा दी है। किसान रात भर मंडियों में अपनी धान पर तिरपालें ढंकते रहे। किसानों को रात भर चिता रही की अगर बारिश तेज हो गई तो धान बारिश के पानी के साथ बह सकता है।

थानेसर और शाहाबाद में सबसे ज्यादा 14 एमएम बारिश

सोमवार को दिन में ही आसमान में बादल छाने लगे थे। आसमान में बादल छाने के बाद देर रात नौ बजे के करीब बूंदाबांदी शुरू हो गई। रात नौ बजे करीब शुरू हुई बूंदाबांदी सुबह करीब सात बजे जारी रही। ऐसे में थानेसर और शाहाबाद में 14 एमएम, पिहोवा में 12 एमएम, इस्माईलाबाद में चार एमएम और लाडवा व बाबैन में एक-एक एमएम बारिश हुई है। 25 क्विंटल की टैब न हटाने पर कई मंडियों नहीं हो पाई खरीद

प्रदेश सरकार की ओर से रविवार से धान खरीद का काम शुरू कर दिया गया है। जिला भर में करीब 16 अनाज मंडियों में नौ अनाज मंडियों में ही खरीद शुरू हो पाई है। कई मंडियों में किसान मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर खरीद के एक एकड़ में 25 क्विंटल तक की खरीद की शर्त पर अपनी धान नहीं बेच रहे हैं।

मांग नहीं मानी तो कल से मंत्रियों और विधायकों के निवास का होगा घेराव

भारतीय किसान यूनियन प्रदेशाध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी ने प्रति एकड़ से 25 क्विंटल तक खरीद की शर्त न हटाने पर बुधवार से सरकार के मंत्रियों और विधायकों की निवास का घेराव करने का एलान किया है। एक वीडियो जारी करते हुए उन्होंने सरकार को चेतावनी दी है कि आज ही इस शर्त को हटाया जाए और खरीद शुरू की जाए। ऐसा न करने पर बुधवार को मंत्रियों और विधायकों के निवास का घेराव किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी